Top 5 Sarkari University List: आ गई देश की टॉप 5 सरकारी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, जानिए आपकी कौनसे नंबर पर
Advertisement

Top 5 Sarkari University List: आ गई देश की टॉप 5 सरकारी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, जानिए आपकी कौनसे नंबर पर

Top Universities in India: आज हम आपको देशभर की टॉप 5 सरकारी यूनिवर्सिटी की लिस्ट यहां दे रहे हैं. इन यूनिवर्सिटीज की स्थापना कब और कैसे हुई इसकी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं.

Top 5 Sarkari University List: आ गई देश की टॉप 5 सरकारी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, जानिए आपकी कौनसे नंबर पर

Top 5 University in India: देशभर में हजारों यूनिवर्सिटी हैं. इनमें से कुछ ऐसी हैं जो देश की टॉप यूनिवर्सिटी हैं. आज हम आपको देशभर की टॉप 5 सरकारी यूनिवर्सिटी की लिस्ट यहां दे रहे हैं. इन यूनिवर्सिटीज की स्थापना कब और कैसे हुई इसकी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं.

University of Delhi: दिल्ली यूनिवर्सिटी को अपने हाई स्टेंडर्ड अकेडमिक्स के लिए जाना जाता है. इसकी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना 1922 में ब्रिटिश भारत की तत्कालीन केंद्रीय विधान सभा के एक अधिनियम द्वारा एकात्मक, शिक्षण और आवासीय विश्वविद्यालय के रूप में की गई थी. हरि सिंह गौर ने 1922 से 1926 तक विश्वविद्यालय के पहले कुलपति के रूप में काम किया.

Jawaharlal Nehru University: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) नई दिल्ली, भारत में स्थित एक सार्वजनिक प्रमुख रिसर्च यूनिवर्सिटी है. इसे 1969 में स्थापित किया गया था और इसका नाम भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया था. विश्वविद्यालय प्रमुख फेकल्टी और सोशल साइंस में रिसर्च पर जोर देने के लिए जाना जाता है.

Banars Hindu University: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक कॉलेजिएट, केंद्रीय और अनुसंधान विश्वविद्यालय है, और 1916 में स्थापित किया गया था. विश्वविद्यालय 1898 में इंडियन होम रूल-लीगर और थियोसोफिस्ट, एनी बेसेंट द्वारा स्थापित सेंट्रल हिंदू कॉलेज को शामिल किया गया. बेसेंट और उनके सहयोगियों के हाशिए पर जाने के बाद, मदन मोहन मालवीय द्वारा विश्वविद्यालय की स्थापना महाराजा रामेश्वर सिंह, बनारस के महाराजा प्रभु नारायण सिंह और वकील सुंदर लाल के वित्तीय सहयोग से की गई थी. 30,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स और परिसर में रहने वाले 18,000 के साथ, बीएचयू एशिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय है. विश्वविद्यालय भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में घोषित आठ सार्वजनिक संस्थानों में से एक है.

University of Madras: यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास (मद्रास विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में एक पब्लिक स्टेट यूनिवर्सिटी है. 1857 में स्थापित, यह भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसे ब्रिटिश सरकार के तहत भारत की विधान परिषद के एक अधिनियम द्वारा शामिल किया गया है.

University of Mumbai: मुंबई विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है. 2013 तक, विश्वविद्यालय में 711 संबद्ध कॉलेज थे. रतन टाटा सलाहकार परिषद के नियुक्त प्रमुख हैं. 1854 में सर चार्ल्स वुड द्वारा तैयार किए गए "वुड्स डिस्पैच" के मुताबिक, बंबई विश्वविद्यालय की स्थापना 1857 में बॉम्बे एसोसिएशन द्वारा भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार को एक याचिका प्रस्तुत करने के बाद की गई थी. मुंबई विश्वविद्यालय को यूनाइटेड किंगडम में इसी तरह के विश्वविद्यालयों, विशेष रूप से लंदन विश्वविद्यालय पर आधारित किया गया था.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news