IT Jobs 2023: पाना चाहते हैं अपनी Dream Job, तो ये रहीं टॉप 5 डिमांड वाली आईटी नौकरियां
Advertisement
trendingNow11708757

IT Jobs 2023: पाना चाहते हैं अपनी Dream Job, तो ये रहीं टॉप 5 डिमांड वाली आईटी नौकरियां

Most Demanding IT Jobs: टेक्नोलॉजी के प्रभाव से कोई अछूता नहीं रहा. साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड इंजीनियर आदि बिजनेस के जरूरी घटक बन गए हैं. यहां जानें कि आईटी में सबसे ज्यादा मांग में कौन सी जॉब्स है. 

IT Jobs 2023: पाना चाहते हैं अपनी Dream Job, तो ये रहीं टॉप 5 डिमांड वाली आईटी नौकरियां

Top 5 Most Demanding IT Jobs: टेक्नोलॉजी की दुनिया लगातार विकसित हो रही है. हर बीतते साल के साथ नई नौकरी की भूमिकाएं सामने आती हैं. इस साल डिमांड में कई आईटी नौकरियां होंगी, जिनके लिए विशिष्ट कौशल और अनुभव की जरूरी होगी. आज इस आर्टिकल में हम आपको साल 2023 की ऐसी टॉप 10 सबसे ज्यादा डिमांडिग आईटी नौकरियों के बारे में बता रहे हैं. 

1. एआई आर्किटेक्ट
बिजनेस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपनाने में तेजी के साथ ही एआई आर्किटेक्ट की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है. एआई आर्किटेक्ट एआई-आधारित सिस्टम डिजाइन और विकसित करते हैं जो जटिल व्यावसायिक समस्याओं को हल कर सकते हैं. इसके लिए उनके पास मशीन लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और डेटा एनालिटिक्स की गहरी समझ होना जरूरी है.

2. साइबर सिक्योरिटी एनालिटिक्स 
साइबर सिक्योरिटी एनालिटिक्स की भूमिका पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है. साइबर सुरक्षा विश्लेषक नेटवर्क की निगरानी, ​​सुरक्षा कमजोरियों की पहचान करने और साइबर हमलों से बचाव के तरीके निकालने के लिए जिम्मेदार हैं. उनके पास मजबूत एनालिसिस और समस्या सुलझाने का कौशल होने के साथ ही नवीनतम साइबर सिक्योरिटी टूल्स और टेक्नीक्स का नॉलेज होना चाहिए. 

3. क्लाउड इंजीनियर
क्लाउड इंजीनियर की आजकल बहुत ज्यादा डिमांड है. ये क्लाउड-आधारित प्रॉब्लम्स का डिज़ाइन, विकास और रखरखाव करते हैं जो बिजनेस की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. इस सेक्टर में बढ़िया करियर बनाने के लिए AWS, Azure, या Google क्लाउड जैसे क्लाउड प्लेटफॉर्म्स में विशेषज्ञता होने के साथ ही Docker और Kubernetes जैसे टूल्स की बढ़िया नॉलेज होना  भी जरूरी है.

4. ब्लॉकचेन डेवलपर
ब्लॉकचेन टेकनीक ने लेनदेन और डेटा कलेक्ट करने के ट्रेडिशनल मैथड्स को डिस्टर्ब कर दिया है. ब्लॉकचेन डेवलपर की भूमिका में ब्लॉकचेन बेस्ड एप्लीकेशन डेवलप करना शामिल है जो ट्रांसपेरेंसी और सिक्योरिटी में सुधार कर सकता है. उन्हें एथेरियम और हाइपरलेगर जैसे ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म के साथ-साथ सॉलिडिटी जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में महारत हासिल होना जरूरी है. 

5. डेटा साइंटिस्ट
डेटा साइंटिस्ट की भूमिका में बड़ी मात्रा में डेटा का एनालिसिस और इंटरप्रेटेशन करना शामिल है. डेटा साइंटिस्ट को डेटा विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन टूल्स के साथ-साथ पायथन और आर जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर बढ़िया पकड़ जरूरी है.

Trending news