IAS Story: वो आईएएस अफसर जो सबके लिए हैं प्रेरणा, जानिए घर पर रहकर ऐसे की तैयारी और बन गईं अधिकारी
Advertisement

IAS Story: वो आईएएस अफसर जो सबके लिए हैं प्रेरणा, जानिए घर पर रहकर ऐसे की तैयारी और बन गईं अधिकारी

Tejasvi Rana IAS Biography: तेजस्वी ने घर पर रहकर मात्र एक साल में सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर 12वीं रैंक हासिल की.

 

IAS Story: वो आईएएस अफसर जो सबके लिए हैं प्रेरणा, जानिए घर पर रहकर ऐसे की तैयारी और बन गईं अधिकारी

Tejaswi Rana UPSC Topper: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अगर सही तरीके से की जाए तो कम समय में भी सफलता मिल सकती है. यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले कई उम्मीदवारों ने कहा है कि यह जरूरी नहीं है कि जीवन से सबकुछ छीन लिया जाए और तैयारी में लग जाएं. आज हम आपको ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी की स्टोरी बताने जा रहे हैं. साल 2016 में यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाली तेजस्वी राणा (IAS Officer Tejaswi Rana) की कहानी भी बड़ी प्रेरणादायक है. देश के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल होने के लिए तेजस्वी ने कभी किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले की रहने वाली आईएसएस ऑफिसर तेजस्वी राणा ने 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद जेईई की परीक्षा दी. तेजस्वी इंजीनियर बनना चाहती थीं. उन्हें आईआईटी कानपुर में एडमिशन मिल गया.

आईआईटी कानपुर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उनकी रुचि यूपीएससी परीक्षा की तरफ बढ़ी. तेजस्वी ने पहली बार 2015 में यूपीएसएस की परीक्षा दी और प्रीलिम्स क्लियर कर लिया. हालांकि, मेन्स में उन्हें सफलता नहीं मिली. तेजस्वी राणा ने दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया. अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में 12वीं रैंक हासिल की थी. इसकी तैयारी के लिए सबसे पहले उन्होंने अपने बेसिक क्लियर किए.

तेजस्वी ने घर पर रहकर मात्र एक साल में सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर 12वीं रैंक हासिल की. तेजस्वी राणा के मुताबिक, जब वो आईआईटी कानपुर में थीं तो उनके कॉलेज में अक्सर आईएएस ऑफिसर कई इवेंट पर आते थे. यहां उनकी स्पीच और फैसले लेने की क्षमता ने उन्हें बहुत ज्यादा प्रभावित किया. तेजस्वी ने बताया कि, पढ़ाई के लिए उन्होंने अपना एक टाइम टेबल फिक्स किया था और उसी के मुताबिक स्टडी करती थीं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news