Bad Habits: पढ़ाई और करियर दोनों के लिए खतरनाक हैं ये 5 आदतें, आप में कौनसी है?
Advertisement

Bad Habits: पढ़ाई और करियर दोनों के लिए खतरनाक हैं ये 5 आदतें, आप में कौनसी है?

Good Habits for Study: आज हम यहां आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम की हो सकती हैं. अगर आप अपनी पढ़ाई या करियर को लेकर फोकस्ड हैं तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें.

Bad Habits: पढ़ाई और करियर दोनों के लिए खतरनाक हैं ये 5 आदतें, आप में कौनसी है?

Good Habits for Career: पहले पढ़ाई और फिर करियर. दोनों ही एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. अगर पढ़ाई अच्छी करेंगे तो करियर अच्छा होने की उम्मीद है. अगर पढ़ाई अच्छे से नहीं करेंगे तो करियर कैसा होगा यह जानना बड़ा मुश्किल है. आज हम यहां आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत काम की हो सकती हैं. अगर आप अपनी पढ़ाई या करियर को लेकर फोकस्ड हैं तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें. इससे आप भविष्य में बेहतर कर पाएंगे.

जंक फूड
जंक फूड ज्यादा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि यह बासी और बहुत तला हुआ होता है. यह बॉडी में सुस्ती लाता है और बीमारी का खतरा भी बढ़ाता है. सुस्ती आने से फोकस खराब होता है. 

लोगों का साथ
आप कैसे लोगों के साथ रहते हैं इसका भी सीधा कनेक्शन आपके फोकस से होता है. अगर ज्यादा फ्रैंड्स होंगे तो कई ऐसी भी होंगे जो आपके फोकस को खराब करेंगे तो अपनी पढ़ाई के दौरान आपको कम फ्रेंड्स रखने चाहिए और अच्छे दोस्त रखने चाहिए.

किसी के लिए निगेटिव फीलिंग
अगर आप किसी के लिए निगेटिव फीलिंग रखते हैं तो इससे आपका फोकस बहुत कम हो जाता है. इसलिए कौन आपसे अच्छा कर रहा है और कौन खराब कर रहा है यह न सोचें. सिर्फ अपनी पढ़ाई पर फोकस करें.

ज्यादा फोन चलाना
अगर आप हर वक्त फोन और इंटरनेट पर ही लगे रहते हैं तो इसका मतलब है कि आपका पढ़ाई और करियर पर फोकस नहीं हैं. मतलब आप फोक्सड मोड में नहीं हैं.

नाश्ता नहीं करना या स्किप कर देना
अगर आप अभी फोकस कर रहे हैं लेकिन नाश्ता कभी करते हैं और कभी स्किप कर देते हैं तो आप लंबे समय तक फोकस नहीं कर पाएंगे. क्योंकि इसका सीधा कनेक्शन हमारी बॉडी से होता है अगर खाना नहीं खाएंगे तो ब्रेन को ग्लूकोज नहीं मिलेगा, अगर ब्रेन रिलक्स नहीं होगा तो फिर फोकस खराब हो जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news