शाहजहां की मां से लेकर आलमगीर द्वितीय तक, ये हैं वो मुगल सम्राट जिनकी मां हिंदू थीं
Advertisement
trendingNow12132437

शाहजहां की मां से लेकर आलमगीर द्वितीय तक, ये हैं वो मुगल सम्राट जिनकी मां हिंदू थीं

Mariam uz Zamani: आज हम आपको यहां ऐसे मुगल बादशाहों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मां हिंदू थी. ये ऐसे बादशाह रहे जिन्होंने लंबे वक्त तक राज किया.

शाहजहां की मां से लेकर आलमगीर द्वितीय तक, ये हैं वो मुगल सम्राट जिनकी मां हिंदू थीं

Mughal Emperors History: मुगल और राजपूतों के बीच गठबंधन एक महत्वपूर्ण रिश्ता था जिसने मध्यकालीन भारत के इतिहास को नई दिशा दी. मुगल बादशाहों की हिंदू पत्नियां भविष्य के शासकों की माताएं थीं, जो मुगल डोमिनेंस की कहानी में बदलाव लाईं.

Mariam-uz-Zamani (मरियम-उज-ज़मानी)

फरवरी 1562 में, अकबर ने अंबर के 22वें कछवाहा राजपूत शासक राजा भारमल की बेटी मरियम-उज़-ज़मानी से शादी की, जिसे बाद में राजस्थान के वर्तमान राज्य में जयपुर के नाम से जाना जाता था.

Jahangir (जहांगीर)

आमतौर पर 'जोधा बाई' के नाम से जानी जाने वाली, उन्हें अकबर की पसंदीदा और प्रभावशाली पत्नी के रूप में जाना जाता है, जिनका दरबार के मामलों में काफी प्रभाव था. 1569 में, उन्होंने नूर-उद-दीन मुहम्मद सलीम को जन्म दिया, जो अपने शाही नाम जहांगीर से जाने जाते थे, जो चौथे मुगल सम्राट थे, जिन्होंने 1605 से 1627 में अपनी मृत्यु तक शासन किया.

Manavati Bai (मानवती बाई)

1586 में, सम्राट जहांगीर ने राठौड़ वंश के सदस्य, मारवाड़ के राजा उदय सिंह की बेटी राजकुमारी मानवती बाई से शादी की.

Shah Jahan (शाहजहां)

अपनी उपाधि जगत गोसाईं से बेहतर जानी जाने वाली वह जहांगीर की दूसरी पत्नी और महारानी पत्नी और उसके उत्तराधिकारी शाहजहां की मां थीं. 1592 में जन्मे, वह पांचवें मुगल सम्राट थे, जिन्होंने 1628 से 1658 तक शासन किया.

Anup Bai (अनूप बाई)

नौवें मुगल बादशाह जहांदार शाह का विवाह राजपूत राजकुमारी अनुप बाई से हुआ था. जून 1699 में, उन्होंने प्रिंस मुहम्मद अजीज-उद-दीन मिर्जा को जन्म दिया. उनके बेटे ने सम्राट आलमगीर द्वितीय के रूप में सिंहासन पर बैठने से 19 साल पहले 17 अप्रैल, 1735 को दिल्ली में उनकी मृत्यु हो गई.

Lalbai (लालबाई)

अबू जफर सिराजुद्दीन मुहम्मद बहादुर शाह जफर अकबर शाह द्वितीय और उनकी हिंदू पत्नी लालबाई के पुत्र थे.

Bahadur Shah II (बहादुर शाह द्वितीय)

1775 में जन्मे, बहादुर शाह द्वितीय भारत में मुगल सम्राटों में से आखिरी थे, साथ ही तिमुरिड राजवंश के आखिरी शासक थे.

Trending news