Railway Jobs: रेलवे में होने जा रही बंपर भर्तियां, 10वीं पास के लिए बिना Exam दिए जॉब पाने का मौका
Advertisement

Railway Jobs: रेलवे में होने जा रही बंपर भर्तियां, 10वीं पास के लिए बिना Exam दिए जॉब पाने का मौका

Railway Apprentice Jobs: भारतीय रेलवे में 3 हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं. अच्छी बात यह है कि इन भर्तियों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी. पूरी जानकारी रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है.

Railway Jobs: रेलवे में होने जा रही बंपर भर्तियां, 10वीं पास के लिए बिना Exam दिए जॉब पाने का मौका

Indian Railway Recruitment 2024: ज्यादातर युवाओं की ख्वाहिश होती है कि उन्हें रेलवे में जॉब करने का मौका मिले, जिसके लिए लाखों युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. वहीं, आज हम आपको रेलवे की उस वैकेंसी के बारे में बता रहे हैं, जिसके लिए परीक्षा दिए बिना भी जॉब मिल सकती है. जानकारी के मुताबिक रेलवे में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं. इच्छुक अभ्‍यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट wcr.Indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन 
रेलवे में होने जा रही इस सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रकिया 15 दिसंबर से जारी है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 14 जनवरी तक अप्लाई कर सकते हैं. इससे संबंधित डिटेल जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें.

इतने पदों पर होनी हैं भर्तियां
रेलवे भर्ती सेल ने पश्चिम मध्य रेलवे के तहत 3015 पदों अप्रेंटिस पदों पर भर्तियां निकली हैं. ये भर्तियां पश्चिम मध्य रेलवे के अलग अलग डिवीजन में होनी हैं. इसके तहत जेबीपी डिवीजन में कुल 1164 पद, कोटा डिवीजन में 853 पद, बीपीएल डिवीजन में 603 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल के 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी में 29 पद भरे जाने हैं. 

आयु सीमा 
रेलवे में निकली इन भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की आयु 14 दिसंबर 2023 को न्यूनतम 15 साल  होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 24 साल है. हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी के अभ्‍यर्थियों को 5 साल और ओबीसी केंडिडेट्स को 3 साल की छूट दी गई है. 

आवेदन के लिए जरूरी योग्‍यता 
अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थी 50 फीसदी नंबरों से 10वीं पास हों. इसके साथ ही उम्मीदवारों ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री हासिल की हो.

आवेदन शुल्‍क
इन पदों पर अप्‍लाई करने के लिए सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को 136 रुपये आवेदन शुल्‍क देना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी) और फीमेल कैंडिडेट्स को केवल 36 रुपये शुल्क देना होगा.

ऐसे होगा चयन 
रेलवे में निकली अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यह मेरिट 10वीं और आईआईटी में प्राप्‍त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी. 

Trending news