IAF Jobs: एयरफोर्स में होने जा रही ऑफिसर पर भर्ती, इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी
Advertisement
trendingNow11967043

IAF Jobs: एयरफोर्स में होने जा रही ऑफिसर पर भर्ती, इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

AFCAT 1 2024 Vacancy: भारतीय वायुसेना जॉइन करने की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छा मौका है. एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के जरिए भारतीय वायुसेना ने कई पदों पर आवेदन मांगे है. यहां देखें तमाम जरूरी डिटेल्स...

IAF Jobs: एयरफोर्स में होने जा रही ऑफिसर पर भर्ती, इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

Indian Air Force Vacancy: इंडियन एयर फोर्स में ऑफिसर के पदों पर भर्ती होने जा रही है. भारतीय वायुसेना AFCAT 01 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. इंडियन एयरफोर्स ने फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं.

अच्छी बात यह है कि एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए भी आवेदन किए जा सकेंगे, जिसके तहत फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन मांगे गए हैं. कैंडिडेट्स वायुसेना की ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. 

इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन
कैंडिडेट्स एएफसीएटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर 2023 से कर सकेंगे. वहीं, एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 30 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है. एएफसीएटी परीक्षा की डेट नोटिफिकेशन के जरिए ही अनाउंस की जाएगी. 

AFCAT 1 2024 के लिए योग्यता
फ्लाइंग ब्रांच: 

वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का 12वीं न्यूनतम 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है. 
कैंडिडेट ने 12वीं क्लास में फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट से पढ़ाई की होनी चाहिए. 
कैंडिडेट्स ने ग्रेजुएशन किसी भी डिसिप्लिन में 60 फीसदी मार्क्स से पास किया होना चाहिए या बीटेक में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स होने चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी: 
इस ब्रांच के लिए आवेदक को 12वीं क्लास में फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में 60 फीसदी मार्क्स से ग्रेजुएट होना चाहिए.

एनसीसी: 
फिजिक्स और मैथ्स के साथ कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएट होना जरूरी है. साथ ही एनसीसी का सी सर्टिफिकेट बी ग्रेड के साथ पास होना जरूरी है.

इतनी मिलेगी सैलरी
एएफसीएटी पास करके इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ब्रांच में ऑफिसर पद चयनित कैंडिडेट्स को सैलरी के तौर पर हर महीने करीब 85,372 रुपये मिलेंगे. 
ग्राउंड ड्यूटी (Technical Branch) में करीब 74,872 सैलरी के तौर पर हर महीने दिए जाएंगे.
ग्राउंड ड्यूटी (Non-Technical Branch) में करीब 71,872 रुपये हर महीने सैलरी मिलेगी.

Trending news