QS Ranking: आ गई टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट IIT दिल्‍ली टॉप 50 में, जानिए आपका कौनसे नंबर पर
Advertisement

QS Ranking: आ गई टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट IIT दिल्‍ली टॉप 50 में, जानिए आपका कौनसे नंबर पर

World University Rankings: इस लिस्ट में IIT बॉम्बे ने मैथ्स में 92वां स्थान हासिल करके दुनिया के टॉर 100 में जगह बनाई है. यह पिछली बार से 25 स्थान ऊपर आया है. 

QS Ranking: आ गई टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट IIT दिल्‍ली टॉप 50 में, जानिए आपका कौनसे नंबर पर

QS World University Rankings 2023: जब पढ़ाई की बात आती है तो हम अपने बच्चों को अपना बेस्ट देने की कोशिश में रहते हैं. क्या आपनी क्षमताओं से ज्यादा अपने बच्चों के लिए करने की कोशिश में रहते हैं और जब पूरे करियर की बात आती है तो फिर हम और अलर्ट हो जाते हैं. आज हम आपको बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बता रहे हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-दिल्ली (IIT Delhi) ने लेटेस्ट QS World University Ranking में इंजीनियरिंग के लिए टॉप 50 इंस्टीट्यूट्स की लिस्‍ट में अपनी जगह बनाई है. इंडियन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स द्वारा अलग अलग सब्जेक्ट्स में पेश किए जाने वाले 44 कोर्सेज़ को वर्ल्ड लेवल पर टॉप 100 में शामिल किया गया है. पिछले साल 35 भारतीय कोर्सेज़ ने टॉप 100 में जगह बनाई थी.

Quacquarelli Symonds (QS) Ranking 54 एकेडमिक स्‍ट्रीम और 5 फैकल्‍टी एरिया में दुनिया भर में 1,594 यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स द्वारा सेलेक्ट किए गए 15,700 से ज्यादा कोर्सेज़ के परफॉर्मेंस पर कंपेरिजन  प्रदान करती है. सब्‍जेक्‍ट वाइज QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के 13वें वर्जन में 66 इंडियन यूनिवर्सिटीज को जगह मिली है.

इस लिस्ट में IIT बॉम्बे ने मैथ्स में 92वां स्थान हासिल करके दुनिया के टॉर 100 में जगह बनाई है. यह पिछली बार से 25 स्थान ऊपर आया है. इसके अलावा IIT कानपुर ने इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक में 87वां और कंप्यूटर साइंस में दुनिया के टॉप संस्थानों में 96वां स्थान हासिल किया है.

जहां IIT खड़गपुर कंप्यूटर साइंस और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए 94वें नंबर पर है, वहीं IIT मद्रास गणित के लिए 98वें स्थान पर आ गया है. रैंकिंग के इस वर्जन में सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व वाले इंडियन यूनिवर्सिटीज में दिल्ली यूनिवर्सिटी (27 एंट्री), IIT-बॉम्बे (25 एंट्री) और IIT-खड़गपुर (23 एंट्री) रहे. इस रैंकिंग में ऐसा नहीं है कि किसी एक चीज पर फोकस करके तय किया जाता है कि किसकी रैंकिंग कितनी है. इसमें अलग अलग चीजों को देखा जाता है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news