Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Success Story: आईएएस सृष्टि देशमुख ने अपनी फोटो पर लिखा ऐसा कैप्शन, लाइक्स की आ गई बाढ़

UPSC Topper IAS Srushti Jayant Deshmukh: 2018 में IAS परीक्षा में आठ लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स बैठे थे, जो देश भर में लगभग 750 पदों के लिए आयोजित की गई थी. IAS सृष्टि जयंत देशमुख उस परीक्षा को पास करने वाली 182 महिलाओं में टॉप पर रहीं, और उनकी ऑल इंडिया रैंक 5 थी. 

1/6

सृष्टि जयंत देशमुख हमेशा से पढ़ाई में अव्वल रहने वाली स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल बीएचईएल, भोपाल से 10वीं और 12वीं पास की है. 

2/6

सृष्टि को 10वीं में 8 CGPA मिला था वहीं उनके 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 93.4 फीसदी नंबर आए थे. सृष्टि ने भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक (2014 से 2018) किया.

3/6

वह म्यूजिक को अपनी प्राइमरी हॉबी मानती हैं. वह हर दिन योग और ध्यान भी करती हैं. सृष्टि जयंत देशमुख का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए फोकस बहुत जरूरी है. उन्होंने कुछ ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए साइन अप किया था जिसने वास्तव में उसकी फाइनल तैयारी पर काम करने में मदद की.

4/6

सृष्टि ने जब अपने फोटो शेयर किए तो कैप्शन दिया गुलाबी दिन. इसके साथ ही गुलाबी रंग के फूल का एक इमोजी भी लगाया. इन फोटोज पर 24 घंटे में ही करीब 6 लाख लाइक्स आ गए हैं. सृष्टि अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी में शामिल थी. उसके पास एनसीसी ए सर्टिफिकेट है. वह डिबेट्स में हिस्सा लेती थीं, स्काउट और गाइड का हिस्सा रहीं, और अपने अकेडमिक अध्ययन के अलावा कई अन्य कल्चरल एक्टिविटी में एक्टिव रहीं.

5/6

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थीं तो अपने तीसरे साल में सोचा था कि वह एक इंजीनियर के रूप में नौकरी के साथ अपना पूरा जीवन नहीं बिता सकतीं. जिसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी.

6/6

जब तैयारी के बारे में बात करती हैं तो कहती हैं कि तैयारी के लिए उन्होंने टीवी का इस्तेमाल किया था. इसके अलावा उन्होंने इंटरनेट से भी अपने लिए स्टडी मैटेरियल तैयार किया था. उन्होंने अपने टाइम टेबल के बारे में कुछ भी खास नहीं बताया, लेकिन उन्होंने कहा कि वह रोजाना 6-7 घंटे पढ़ाई करती थीं और ज्यादातर ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल पर निर्भर थीं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़