Advertisement
photoDetails1hindi

IPS का ग्लैमरस अंदाज, खूबसूरत इतनी कि इनके आगे नहीं टिकतीं बड़ी-बड़ी मॉडल; देखें PHOTOS

IPS Pooja Yadav: आईपीएस के पास जितनी पावर होती है वैसी ही जिम्मेदारियां भी होती हैं. आज हम बात कर रहे हैं देश की चर्चिक आईपीएस अधिकारी पूजा यादव की. पूजा हरियाणा की रहने वाली हैं और अपने ग्लैमरस अंदाज के लिए अक्सर चर्चाओं में रहती हैं.

1/6

हरियाणा से ही पूजा यादव ने स्कूलिंग पूरी की और फिर बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक तक की पढ़ाई की. इसके बाद वे जॉब करने के लिए जर्मनी और कनाडा चली गईं. कुछ दिन नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

2/6

परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी तो वापस भारत आकर तैयारी करना कठिन फैसला था लेकिन पूजा यादव ने बिना घबराए तैयारी का प्लान बनाया, तैयारी में जुट गईं लेकिन पहली बार में उन्हें सफलता नहीं मिली.

3/6

दूसरे अटेंप्ट के लिए पूजा यादव और ज्यादा मेहनत से पढ़ाई की. हर सेक्शन को मजबूत बनाने पर जोर दिया और पढ़ाई का टाइम बढ़ाकर खुद पर फोकस किया. नतीजा यह रहा है कि जब साल 2018 में वो दूसरी बार में सिविल सर्विसेज एग्जाम में शामिल हुईं तो टॉपर बनकर सामने आईं और आईपीएस अफसर बन गईं.

4/6

यूपीएससी की तैयारी के दौरान उनकी फैमिली ने उनका पूरा साथ दिया. फैमिली वाले खुद मुश्किल में रहे लेकिन बेटी का हौसला बढ़ाया. दूसरी तरफ पूजा ने तैयारी के लिए कभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया तो कभी रिसेप्शनिस्ट तक की नौकरी की, लेकिन पढ़ाई से समझौता नहीं किया और आज वे पुलिस अफसर हैं.

5/6

पूजा यादव सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं. वह अपने फॉलोवर्स को यूपीएससी की तैयारी के टिप्स भी देती रहती हैं. उनका कहना है कि UPSC एग्जाम लंबे समय वाला प्रॉसेस हो सकता है लेकिन निराश होने की बजाय मेहनत में जुटे रहिए. 

6/6

खुद को फिट रखिए और दिमाग को फ्रेश रखिए. जब मन करे तभी पढ़ाई करें, बाकी के वक्त में वो काम भी करें जिसमें सबसे ज्यादा मन लगता है. इससे आउटपुट हमेशा अच्छा ही रहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़