IAS Success Story: इन 5 टिप्स को अपनाकर पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस, आप भी जान लीजिए
Advertisement

IAS Success Story: इन 5 टिप्स को अपनाकर पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस, आप भी जान लीजिए

NCERT आपको हर सब्जेक्ट की गहन समझ बनाने में मदद करता है. यह न केवल UPSC सिलेबस के एक हिस्स के रूप में सीखने के लिए विशाल ज्ञान को समाझने में मदद करता है, समस्याओं का बेहतर विश्लेषण करता है, बल्कि बेहतर जवाब लिखने में भी मदद करता है.

IAS Success Story: इन 5 टिप्स को अपनाकर पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस, आप भी जान लीजिए

UPSC Exam Tips: श्रुति शर्मा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की. वह सरदार वल्लभ भाई पटेल विद्यालय, दिल्ली की पूर्व छात्र हैं. वह सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएट हैं, इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से आधुनिक इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. इस बीच, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया के आवासीय यूपीएससी तैयारी कोचिंग अकादमी में दाखिला लिया और यहीं से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की. वह 4 साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रही थी. हालांकि, परीक्षा में यह उनका दूसरा प्रयास था. श्रुति उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. 

  1. श्रुति का पूरा विश्वास है कि न्यूजपेपर जरूरी हैं और आप उन्हें छोड़ नहीं सकते.
  2. UPSC को पास करना एक मैराथन है, 100 मीटर की दौड़ नहीं. 

Start from the Basics
श्रुति ने अपना समय एनसीईआरटी की बुक्स को दिया. उन्होंने पहले एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ा और उसके बाद ही स्टैंडर्ड स्टडी मेटेरियल की तरफ गईं. इसके पीछे तर्क आसान है. एनसीईआरटी आपको हर सब्जेक्ट की गहन समझ बनाने में मदद करता है. यह न केवल यूपीएससी सिलेबस के एक हिस्सा के रूप में सीखने के लिए विशाल ज्ञान को समाझने में मदद करता है, समस्याओं का बेहतर विश्लेषण करता है, बल्कि बेहतर जवाब लिखने में भी मदद करता है.

Newspapers aren’t Optional
कोचिंग संस्थान जितना आपको विश्वास दिलाएंगे कि उनके करंट अफेयर्स कंटेंट आपको यूपीएससी परीक्षा में आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं, श्रुति का पूरा विश्वास है कि न्यूजपेपर जरूरी हैं और आप उन्हें छोड़ नहीं सकते. श्रुति अखबार पढ़ने के साथ साथ अपने नोट्स खुद बनाती थीं. इससे उन्हें अपनी तैयारी को अच्छी बढ़त दिलाने में मदद मिली.

Patience and Consistency Wins the Race
UPSC को पास करना एक मैराथन है, 100 मीटर की दौड़ नहीं. आपकी सफलता के लिए धैर्य सबसे ज्यादा जरूरी है. शांत रहें और अपना 100 फीसदी देते रहें. इस बात पर ध्यान न दें कि आप रोजाना कितने घंटे पढ़ाई में लगा रहे हैं. इसके बजाय, अपने सीखने की क्वालिटी पर ध्यान दें. ब्रिक-बाई-ब्रिक अपने ज्ञान का निर्माण करें और आखिर में, आपके पास वह सब कुछ होगा जो आपको चाहिए.

Previous Year Questions are your Bible
पिछले सालों के सवालों का विश्लेषण करके अपनी तैयारी शुरू करें. यह समझना कि यूपीएससी आपसे क्या पूछता है, अपनी यात्रा शुरू करने के लिए एक शर्त है. पाठ्यक्रम के ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें यूपीएससी द्वारा हर विषय में ज्यादा महत्व दिया जाता है. प्रत्येक विषय को एक निश्चित तरीके से देखने की भी जरूरत है. पिछले सालों के सवाल को पढ़ने से आप इसे समझ पाएंगे.

Draw your Own Path
यह सबसे जरूरी पॉइंट है. अपनी रणनीति खुद बनाएं. श्रुति के लिए जो काम किया वह शायद आपके काम न आए. हर किसी की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं. सफलता के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत पथ को चार्ट करने के लिए उनका उपयोग करें.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news