IAS Tina Dabi: टीना डाबी ही नहीं छोटी सी उम्र में इस आईएएस ने भी पहले ही प्रयास में टॉप किया UPSC एग्जाम
Advertisement
trendingNow11315002

IAS Tina Dabi: टीना डाबी ही नहीं छोटी सी उम्र में इस आईएएस ने भी पहले ही प्रयास में टॉप किया UPSC एग्जाम

IAS Tina Dabi: टीना की शुरुआती पढ़ाई जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, नई दिल्ली से हुई थी. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन से राजनीति शास्त्र में ग्रेजुएशन किया.

IAS Tina Dabi: टीना डाबी ही नहीं छोटी सी उम्र में इस आईएएस ने भी पहले ही प्रयास में टॉप किया UPSC एग्जाम

IAS Success Story: अंकुर गर्ग 22 साल की उम्र में पूरे भारत में सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी बन गए थे. उन्होंने साल 2002 में अपने पहले प्रयास में आईएएस परीक्षा पास की. पास करने के साथ साथ उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया था और परीक्षा में AIR 1 हासिल की थी. 

अंकुर गर्ग पंजाब के पटियाला से हैं और डॉक्टरों के परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने 2002 में सिविल सेवा परीक्षा या यूपीएससी में टॉप किया था. अपने एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा था कि आईएएस अधिकारी बनना उनका बचपन का सपना था और यह 2002 में सच हो गया. उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें विश्वास था कि वह टॉप 10 में से होंगे, लेकिन पहली रैंक ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया.

तीसरी क्लास से था IAS बनने का सपना

आईएएस अधिकारी बनने और सेवा करने का विचार तीसरी कक्षा से उनका सपना था. हालांकि वे एक इंजीनियर हैं और उन्होंने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है, लेकिन उन्हें इतिहास के विषयों के लिए विशेष रुचि थी. परीक्षा में उनके ऑप्शनल सब्जेक्ट इतिहास, भौतिकी और रसायन विज्ञान थे. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट होने से पहले दो अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां भी हासिल की थीं जो लॉज़ेन और पेरिस संस्थान से हैं. जब वे एक टॉप निजी क्षेत्र की कंपनी के साथ थे, तब उन्हें छह डिजिट में सैलरी की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था. वह देश की सेवा करना चाहते थे और इसने उन्हें यूपीएससी परीक्षा के लिए जाने और अपने सपनों को हासिल करने के लिए प्रेरित किया.

आईएएस टीना डाबी

आपको बता दें कि IAS Tina Dabi ने भी अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम में टॉप किया था. जब उन्होंने टॉप किया था तब उनकी भी उम्र केवल 22 साल की थी. टीना की शुरुआती पढ़ाई जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल, नई दिल्ली से हुई थी. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन से राजनीति शास्त्र में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2015 के अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया टॉप किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news