Free Medical Education: भारत के इस कॉलेज से फ्री में करें MBBS, हॉस्टल की भी नहीं देनी फीस
Advertisement

Free Medical Education: भारत के इस कॉलेज से फ्री में करें MBBS, हॉस्टल की भी नहीं देनी फीस

Free Admission in MBBS Course: सीटों की बात करें तो इस कॉलेज में कुल 100 सीट हैं. इसमें से 50 सीटों पर एडमिशन सरकारी कोटे से होगा, वहीं बाकी 50 सीटों पर एडमिशन मैनेजमेंट के कोटे से होगा. 

Free Medical Education: भारत के इस कॉलेज से फ्री में करें MBBS, हॉस्टल की भी नहीं देनी फीस

Free Medical Education: हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर डॉक्टर इंजीनियर बनें, लेकिन जब डॉक्टर बनने की बात आती है तो सबसे बड़ा मुद्दा होता है फीस का. भारत में अगर मेडिकल की पढ़ाई करनी है तो उसका खर्च लाखों में आता है. इसीलिए मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स यूक्रेन जैसे देशों का रुख करते हैं जहां मेडिकल की पढ़ाई सस्ती है. लेकिन अब भारत में भी यह मुमकिन होने जा रहा है. देश में मेडिकल की पढ़ाई फ्री होने जा रही है. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा है. भारत में मेडिकल की पढ़ाई फ्री होने जा रही है. किसी को एक भी रुपये की फीस नहीं देनी होगी.

प्रधानमंत्री मोदी इस नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे. इस कॉलेज में 100 स्टूडेंट्स को फ्री में मेडिकल की पढ़ाई (NEET UG Free Admission) करने का मौका मिलेगा. जहां देश में मेडिकल की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं वहीं ये कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री मेडिकल एजुकेशन प्रदान कर उनके डॉक्टर बनने का सपना पूरा करेगा. 

यह कॉलेज कर्नाटक का श्री मधुसुदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च है. इसके लिए एक शर्त रखी गई है कि जो भी स्टूडेंट्स इस कॉलेज से फ्री में पढ़ाई करेंगे उन्हें पढ़ाई पूरी होने के बाद 5 साल तक इसी कॉलेज हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं देनी होंगी. इस पर सहमति के बाद ही स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा. 

सीटों की बात करें तो इस कॉलेज में कुल 100 सीट हैं. इसमें से 50 सीटों पर एडमिशन सरकारी कोटे से होगा, वहीं बाकी 50 सीटों पर एडमिशन मैनेजमेंट के कोटे से होगा. खास बात ये है कि दोनों ही कोटों में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स से कोई फीस नहीं ली जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कॉलेज की फीस के अलावा जरूरी चीजें जैसे यूनिफॉर्म, बुक्स आदि भी फ्री दिए जाएंगे. साथ ही स्टूडेंट्स को हॉस्टल की सुविधा भी फ्री दी जाएगी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news