NEET UG के लिए आपको आवेदन करना है? ये है फोटो का नियम, जरूरी डॉक्यूमेंट और आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow12151433

NEET UG के लिए आपको आवेदन करना है? ये है फोटो का नियम, जरूरी डॉक्यूमेंट और आखिरी तारीख

National Eligibility Cum Entrance Test: एजेंसी ने यह भी कहा कि यह एक बार का मौका है क्योंकि एनटीए आवेदन फॉर्म भरने के लिए कोई और मौका नहीं दिया जाएगा. 

NEET UG के लिए आपको आवेदन करना है? ये है फोटो का नियम, जरूरी डॉक्यूमेंट और आखिरी तारीख

NEET UG 2024 Medical Entrance Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) यूजी 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी हैं. अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास 16 मार्च, 2024 तक का समय है. फॉर्म आखिरी तारीख रात 10:50 बजे तक भरे जा सकते हैं जबकि भुगतान 16 मार्च रात 11:50 बजे तक किया जा सकता है.

जनरल कैटेगरी और एनआरआई उम्मीदवारों को 1,700 रुपये का आवेदन फीस देना होगा. जबकि, सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों को 1,600 रुपये और एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ थर्ड जेंडर के कैंडिडेट्स ₹1,000 रुपये का भुगतान करना होगा. करेक्शन विंडो खुलने और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख बाद में वेबसाइट पर बताई जाएंगी.

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 9 फरवरी, 2024 को शुरू हुआ था, रजिस्ट्रेशन की पिछली समय सीमा 9 मार्च, 2024 निर्धारित की गई थी. रजिस्ट्रेशन की तारीखें बढ़ा दी गईं क्योंकि एनटीए को एनईईटी यूजी-2024 में बदलाव और रजिस्ट्रेशन विंडो के विस्तार के संबंध में कैंडिडेट्स से अलग अलग रिप्रेजेंटेशन प्राप्त हुए थे.

एजेंसी ने यह भी कहा कि यह एक बार का मौका है क्योंकि एनटीए आवेदन फॉर्म भरने के लिए कोई और मौका नहीं दिया जाएगा. आवेदन फॉर्म भरने में किसी भी गलती से बचने के लिए उम्मीदवारों को मौके का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए. 

एनटीए 5 मई, 2024 को National Eligibility cum Entrance Test (NEET) UG 2024आयोजित करेगा. परीक्षा देश भर के 14 शहरों और भारत के बाहर दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी.

आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • कैंडिडेट की लेटेस्ट पासपोर्ट साइज की फोटो की स्कैन की गई कॉपी

  • पोस्टकार्ड साइज फोटो

  • साइन, लेफ्ट और राइट हाथ की उंगलियों और अंगूठे का निशान

  • कैटेगरी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)

  • सिटिजनशिप सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), PwBD सर्टिफिकेट (जहां भी लागू हो) और एड्रेस प्रूफ (करंट और परमानेंट एड्रेस)

  • लेटेस्ट फोटो या तो कलर या ब्लैक एंड व्हाइट होनी चाहिए, जिसमें व्हाइट बैकग्राउंड पर कान समेत 80% चेहरा (बिना मास्क के) दिखाई दे.

Trending news