JSSC ने बदल दी सरकारी नौकरी के एग्जाम की तारीखें, यहां चेक करें नई डेट्स
Advertisement

JSSC ने बदल दी सरकारी नौकरी के एग्जाम की तारीखें, यहां चेक करें नई डेट्स

JSSC CGL 2023 Exam Date: परीक्षा में ऑब्जेक्टिव, मल्टिपल चॉइस के साथ सिंगल फेज (मुख्य परीक्षा) शामिल है. हर सही जवाब पर 3 नंबर होते हैं, जबकि गलत जवाब देने पर 1 नंबर काटा जाता है.

JSSC ने बदल दी सरकारी नौकरी के एग्जाम की तारीखें, यहां चेक करें नई डेट्स

Jharkhand GGLCCE Exam: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने विज्ञापन संख्या 10/2023 और विज्ञापन संख्या 11/2023 के माध्यम से झारखंड जनरल ग्रेजुएट लेवल कंबाइंड कंपटीटिव एग्जाम (JGGLCCE) 2023 के लिए एग्जाम शेड्यूल की घोषणा कर दी है. एग्जाम की रिवाइज्ड डेट्स 28 जनवरी और 4 फरवरी, 2024 हैं, जबकि शुरू में नियोजित तारीखें 16 और 17 दिसंबर, 2023 थीं.

कैंडिडेट्स को अपनी तैयारी और परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए इन अपडेट तारीखों का ध्यान रखना चाहिए. हॉल टिकट डाउनलोड लिंक आने वाले दिनों में jssc.nic.in पर उपलब्ध होगा. यह भर्ती अभियान अलग अलग विभागों में 2000 से ज्यादा वैकेंसी को भरने का प्रयास है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर अपडेट और अपने हॉल टिकटों की उपलब्धता के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://jssc.nic.in/sites/default/files/Important%20Notice%20Regarding%2... है.

Selection Process
जेएसएससी सीजीएल चयन प्रक्रिया में तीन फेज शामिल हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन. चयन प्रक्रिया में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए कैंडिडेट्स को इन फेज से गुजरना होगा.

एग्जाम पैटर्न
एग्जाम पैटर्न में आयोग द्वारा आयोजित ओएमआर-बेस्ड एग्जाम शामिल है. एक से ज्यादा ग्रुप्स के मामले में, उम्मीदवार के नंबर नॉर्मलाइजेशन से गुजरेंगे. मूल्यांकन प्रक्रिया में निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करते हुए, नॉर्मलाइज्ड नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद नॉर्मलाइजेशन नंबर कैंडिडेट्स  की योग्यता का आधार होंगे.

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव, मल्टिपल चॉइस के साथ सिंगल फेज (मुख्य परीक्षा) शामिल है. हर सही जवाब पर 3 नंबर होते हैं, जबकि गलत जवाब देने पर 1 नंबर काटा जाता है. भाषा सब्जेक्ट को छोड़कर, पेपर हिंदी और अंग्रेजी में पेश किए जाते हैं. मुख्य परीक्षा में तीन पेपर होते हैं जो तीन शिफ्ट में आयोजित होते हैं, पेपर 2 घंटे तक चलता है. पेपर 1 लेंगुएज नॉलेज पर फोक्सड है, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी भाषा स्किल शामिल हैं, जिनमें से हर पेपर में 60 सवाल हैं.

Trending news