Indian Railway में नर्सिंग स्टाफ के तौर कैसे मिलती है नौकरी? यहां जानिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
Advertisement

Indian Railway में नर्सिंग स्टाफ के तौर कैसे मिलती है नौकरी? यहां जानिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

RRB Staff Nurse Jobs: रेलवे में नौकरी करना ज्यादातर युवाओं की ख्वाहिश होती है. अगर आपने नर्सिंग की पढ़ाई कर रखी हैं तो यहां जानिए कि इन पदों पर नौकरी पाने के लिए आपको क्या करना होगा...

Indian Railway में नर्सिंग स्टाफ के तौर कैसे मिलती है नौकरी? यहां जानिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Railway Nursing Staff Jobs: अगर आप नर्सिंग फील्ड से जुड़े हुए हैं और किसी अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, जो आप भारतीय रेलवे में बेहतर करियर बना सकते हैं. रेलवे में स्टाफ नर्स की नौकरी में आप तमाम सरकारी सुविधाएं और शानदार सैलरी मिलती है.

रेलवे में स्टाफ नर्स के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की संभावना जताई जा रही है, जिसके बाद आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती 2024 के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यहां हम आपको रेलवे में नर्सिंग स्टाफ की नौकरी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं. 

RRB Staff Nurse एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग या जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में 3 साल का कोर्स कर चुके उम्मीदवारों भारतीय रेलवे में स्टाफ नर्स की नौकरी के लिए आवेदन करने की योग्यता रखते हैं. 

RRB Staff Nurse के लिए आयु सीमा
रेलवे में स्टाफ नर्स के तौर पर नौकरी पाने के इच्छुक कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. जबकि, इन पदों के लिए 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क 
रेलवे के नर्सिंग स्टाफ पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये देना पड़ सकता है. जबति, ओबीसी, एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूबीडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को 250 आवेदन शुल्क के तौर पर अदा करना होगा. जानकारी के मुताबिक आवेदन के बाद आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 का रिफंड भी मिलेगा.

ऐसे होगा स्टाफ नर्स के लिए चयन
स्टाफ नर्स के पद के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल होते हैं, पहला कंप्यूटर आधारित टेस्ट और दूसरा डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन. सीबीटी निकालने वाले कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद फाइनल सिलेक्शन लिस्ट तैयार की जाएगी.

परीक्षा पैटर्न
भारतीय रेलवे के तहत स्टाफ नर्स के पद के लिए लिखित परीक्षा आरआरबी द्वारा कंप्यूटर टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी. इसमें प्रोफेशनल एबिलिटी
जनरल एबिलिटी, जनरल अर्थमेटिक, जनरल साइंस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में माइनस मार्किंग भी की जाएगी. प्रत्येक प्रश्न पर 1 अंक होगा और गलत जवाब पर ¼ अंक माइनस किया जाएगा. 

Trending news