BPSC Exam Calendar 2024 जारी, कब होंगे बैंक PO और क्लर्क समेत नौकरी के एग्जाम
Advertisement

BPSC Exam Calendar 2024 जारी, कब होंगे बैंक PO और क्लर्क समेत नौकरी के एग्जाम

IBPS Exam Calendar 2024: आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा 9 नवंबर, 2024 को निर्धारित है, इसके बाद 14 दिसंबर, 2024 को मुख्य परीक्षा होगी.

BPSC Exam Calendar 2024 जारी, कब होंगे बैंक PO और क्लर्क समेत नौकरी के एग्जाम

IBPS Exam Calendar 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) ने अलग अलग एग्जाम के शेड्यूल बताते हुए आईबीपीएस एग्जाम कैलेंडर 2024 जारी कर दिया है. विशेष रूप से, ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल I के लिए आईबीपीएस आरआरबी XIII 3, 4, 10, 17 और 18 अगस्त को होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिसर स्केल II और III के साथ-साथ परीक्षाओं के लिए डिटेल टाइम टेबल की समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. आईबीपीएस पीओ, क्लर्क और विशेषज्ञ अधिकारियों के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आगामी मूल्यांकन के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं. डिटेल शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - ibps.in पर जाने की सलाह दी जाती है.

एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक, ऑफिसर स्केल II और III के लिए एग्जाम 29 सितंबर, 2024 को तय हैं. इसके अलावा, अधिकारी स्केल I और ऑफिस असिस्टेंट के लिए मुख्य परीक्षा 6 अक्टूबर, 2024 को निर्धारित है.

आईबीपीएस सीआरपी क्लर्क प्री एग्जाम 24, 25 और 31 अगस्त को निर्धारित है, जबकि मुख्य परीक्षा 13 अक्टूबर, 2024 को निर्धारित है. इसके अलावा, आईबीपीएस पीओ प्री एग्जाम 19 और 20 अक्टूबर, 2024 को निर्धारित है, जिसके बाद मुख्य परीक्षा 30 नवंबर 2024 को होगी.

आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा 9 नवंबर, 2024 को निर्धारित है, इसके बाद 14 दिसंबर, 2024 को मुख्य परीक्षा होगी.

आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे उपरोक्त हर एग्जाम के संबंध में अपडेट के लिए आधिकारिक आईबीपीएस वेबसाइट को चेक करते रहें. हर एग्जाम की डिटेल जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर तय समय पर उपलब्ध कराई जाएगी.

परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन विशेष रूप से ऑनलाइन आयोजित किया जाता है, जिसमें इंटीग्रेटेड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के साथ प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाएं शामिल होती हैं. डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय कैंडिडेट्स को नोटिफिकेशन में तय नियमों का पालन करना होगा.

Process of Registration

  • कैंडिडेट के फोटो का साइज - 20 kb to 50 kb, jpeg फॉर्मेट में

  • कैंडिडेट के अंगूठे का निशान -  20 kb to 50 kb, jpeg फॉर्मेट में

  • संबंधित अधिसूचना में दिए गए फॉर्मेट के मुताबिक हैंड रिटन डिक्लेरेशन की स्कैन की गई प्रति 50 kb to 100 kb, jpeg फॉर्मेट में

  • एग्जाम कैलेंडर चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.ibps.in/wp-content/uploads/Tentative_Calendar_of-Online_CRP_... है.

यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है, और उम्मीदवारों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए दिशानिर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने की सलाह दी जाती है.

Trending news