2023 में भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरियां कौन सी थीं?
Advertisement
trendingNow12034522

2023 में भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरियां कौन सी थीं?

India Highest Paying Jobs 2023: आज हम यहां उनमें से कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जोकि इस साल ट्रेंड में रहीं और लोगों का रुझान उनकी तरफ देखा गया.

2023 में भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरियां कौन सी थीं?

Highest Paying Jobs India 2023: इस साल देशभर में अलग अलग फील्ड में नौकरियां निकलीं इनमें से कुछ फील्ड ऐसे थे जिनमें अच्छा खासी सैलरी थी. आज हम यहां उनमें से कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जोकि इस साल ट्रेंड में रहीं और लोगों का रुझान उनकी तरफ देखा गया.

Civil Servant
एक सिविल सेवक के रूप में करियर शुरू करना न केवल सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता है, बल्कि एक स्थिर और सम्मानजनक आय का अवसर भी है. औसतन, भारत में सिविल सेवक  को 7 लाख से रुपये से लेकर 15 लाख रुपये सालाना तक सैलरी हो सकती हैं. यह पद, एक्सपीरिएंस और वे जिस सरकारी विभाग में काम करते हैं, उस पर निर्भर करता है.

Investment Banker
फाइनेंसियल वर्ल्ड की जटिलताओं को पार करते हुए, इनवेस्टमेंट बैंकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. सीनियर पदों पर 40 लाख रुपये सालाना तक सैलरी मिलती है. भारत में एक इनवेस्टें बैंकर की औसत सालाना आय 15 से 40 लाख रुपये तक हो सकती है. यह एक्सपीरिएंस, विशेषज्ञता और जिस वित्तीय संस्थान से वे जुड़े हैं जैसे कारकों पर निर्भर करता है.

Data Scientist
डेटा रिवॉल्यूशन ने डेटा साइंटिस्ट को इनकम की सीढ़ी चढ़ते देखा. भारत में डेटा साइंस के क्षेत्र में सैलरी आम तौर पर 9 लाख से 15 लाख रुपये सालाना तक होती है. हालांकि, एडवांस्ड स्किल और विशेषज्ञता वाले एक्सपीरिएंस प्रोफेशनल ज्यादा इनकम पाते हैं, जो सालाना 25 लाख से ज्यादा हो सकती है.

Commercial Pilots
एक कमर्शियल पायलट के रूप में आसमान छूना सिर्फ एक जुनून नहीं है; यह एक आकर्षक पेशा है. भारत में कमर्शियल पायलट अक्सर अच्छी सैलरी का आनंद लेते हैं, इनकी औसतन सैलरी  12 लाख से 35 लाख रुपये सालाना तक होती है. 

Chartered Accountants
चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने से फाइनेंस एक्सपर्ट और पर्याप्त कमाई के द्वार खुलते हैं. भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट औसतन 7 लाख से 25 लाख रुपये सालाना तक कमाते हैं.

Medical Professionals
2023 में भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोग लगातार मेडिकल प्रोफेशनल थे, जिनमें हृदय रोग विशेषज्ञ, न्यूरोसर्जन और ऑन्कोलॉजिस्ट जैसे एक्सपर्ट शामिल थे, जिनकी सालाना सैलरी 40 लाख रुपये सालाना तक होती है. मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए सैलरी विशेषज्ञता, एक्सपीरिएंस और जगह के आधार पर अलग अलग होता है. 

Scientists
साइंटिस्ट एक्सप्लोरेशन और रिसर्च के फील्ड में उतरना आर्थिक रूप से फायदेमंद हो सकता है. भारत में साइंटिस्ट, अपनी विशेषज्ञता और एक्सपीरिएंस के क्षेत्र के आधार पर, आम तौर पर 8 से 20 लाख रुपये सालाना कमाते हैं.

Trending news