Sarkari Naukri: दिल्ली में 1027 वाइस प्रिंसिपल की भर्ती के लिए लेफ्टिनेंट गर्वनर का ग्रीन सिग्नल
Advertisement

Sarkari Naukri: दिल्ली में 1027 वाइस प्रिंसिपल की भर्ती के लिए लेफ्टिनेंट गर्वनर का ग्रीन सिग्नल

Vice Principal Recruitment: वाइस प्रिंसिपल के कैडर को ग्रुप 'बी' गेजेटेड से ग्रुप 'ए' गेजेटेड में बदलने के बाद भर्ती नियमों में संशोधन किया गया था.

Sarkari Naukri: दिल्ली में 1027 वाइस प्रिंसिपल की भर्ती के लिए लेफ्टिनेंट गर्वनर का ग्रीन सिग्नल

Vice-Principals in Govt Schools: 

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शिक्षा निदेशालय में वाइस प्रिंसिपल के 1,027 पदों के रिवाइवल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो 2014 और 2019 के बीच खाली हो गए थे, लेकिन निर्धारित समय सीमा के भीतर भरे नहीं गए थे. शिक्षा निदेशालय को वाइस प्रिंसिपल की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, सक्सेना ने कहा कि स्कूलों के सुचारू संचालन के लिए इन पदों का रिवाइवल जरूरी था.

अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से कॉन्ट्रेक्चुअल अपॉइंटमेंट्स को खत्म करने में भी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि इनमें से कई वैकेंसी हाल ही में कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर प्रोफेशनल्स को नियुक्त करके एड हॉक बेसिस पर भरी जा रही थी. अधिकारियों के मुताबिक, अक्टूबर 2018 से पहले, वाइस प्रिंसिपल के सभी पद प्रमोशन के माध्यम से भरे जा रहे थे. हालांकि, वाइस प्रिंसिपल के कैडर को ग्रुप 'बी' गेजेटेड से ग्रुप 'ए' गेजेटेड में बदलने के बाद भर्ती नियमों में संशोधन किया गया था और उनके चयन का तरीका प्रमोशन द्वारा 50 फीसदी और संघ लोक सेवा आयोग द्वारा डायरेक्ट भर्ती के माध्यम से 50 फीसदी कर दिया गया था.

राज निवास के एक अधिकारी ने कहा, "वाइस प्रिंसिपल के इन 1,027 पदों में से, 873 जो सितंबर 2018 से पहले खाली थे, प्रमोशन के माध्यम से एड हॉक बेसिस पर भरे गए थे, लेकिन बाकी 154 पद, जो अक्टूबर 2018 और दिसंबर 2019 के बीच खाली हो गए, भरे नहीं गए." 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल की भारी कमी है और काम को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के माध्यम से मैनेज किया जा रहा है, जिन्हें एड हॉक प्रमोशन मिला है. हालांकि, यह एक अस्थायी व्यवस्था थी और इसे लंबे समय तक जारी नहीं रखा जा सकता था. "नए भर्ती नियमों के मुताबिक, योग्य उम्मीदवार प्रमोशन के लिए उपलब्ध हैं. पदों का रिवाइवल जरूरी है क्योंकि कुछ वाइस प्रिंसिपल भी रिटायर होने वाले हैं."

Trending news