भारत में कितने रुपये में होती है पूरी ट्रेन बुक? जानें क्या है पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11984726

भारत में कितने रुपये में होती है पूरी ट्रेन बुक? जानें क्या है पूरा प्रोसेस

आपने देखा होगा कि अक्सर लोग ट्रेनों में एक या दो कोच या कभी कभार पूरी ट्रेन ही बुक करवा लेते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आखिर कोई कोच या पूरी ट्रेन कैसे बुक कराई जाती है और उसके लिए कितने पैसे लगते हैं.

भारत में कितने रुपये में होती है पूरी ट्रेन बुक? जानें क्या है पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग अपनी बारात ट्रेन के जरिए एक शहर से दूसरे शहर लेकर जाता हैं. दरअसल, लड़के वालों को अगर अपनी बारात एक राज्य से किसी दूसरे राज्य लेकर जानी होती है, तो वे अपने बारातियों को ले जाने के लिए ट्रेन के कोच या पूरी की पूरी ट्रेन ही बुक कर लेते हैं. इसके बाद लड़के वाले पूरी ट्रेन को सजा-धजा कर बारात लेकर निकलते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लोग ट्रेन का कोई कोच या फिर पूरी की पूरी ट्रेन को कैसे बुक करते हैं और इसके लिए कितने रुपये देने होते हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि आप भारत में किसी ट्रेन को कहीं आने जाने के लिए कैसे बुक कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपये का भुगतान करना होगा.

दरअसल, चार्टर ट्रेन या कोच की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी की एफटीआर वेबसाइट (IRCTC FTR Website) पर की जा सकती है. बता दें कि चार्टर ट्रेन को सभी रेलवे स्टेशनों से यात्रा की अनुमति होती है, लेकिन चार्टर्ड कोच केवल उन्हीं स्टेशनों पर लगाया या अलग किया जा सकता है, जहां ट्रेन का ठहराव 10 मिनट या उससे अधिक है. इसलिए सभी ट्रेनों में कोच नहीं लगाए जाते हैं.

बुकिंग का समय
आपको एफटीआर रजिस्ट्रेशन अधिकतम 6 महीने पहले या यात्रा की तारीख से न्यूनतम 30 दिन पहले कराना होता है.

कोच बुकिंग
अगर आप किसी ट्रेन में केवल कोच बुक करना चाहते हैं, तो तकनीकी व्यवहार्यता (Technical Feasibility) के आधार पर आप एक ट्रेन में एफटीआर पर अधिकतम 2 कोच ही बुक कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप पूरी ट्रेन बुक करने की सोच रहे हैं, तो आप अनिवार्य रूप से 2 एसएलआर कोच/जनरेटर कार (जैसा भी मामला हो) सहित एफटीआर ट्रेन में अधिकतम 24 कोच बुक कर सकते हैं. वहीं, एफटीआर ट्रेन में न्यूनतम आपको 18 कोच बुक करने होते हैं.

सिक्योरिटी डिपोजिट
आपको प्रति कोच 50,000/- रुपये के रजिस्ट्रेशन कम सिक्योरिटी डिपोजिट के भुगतान के साथ ऑनलाइन फॉर्म में बुकिंग टाइप, कोचों की यात्रा डिटेल और रूट व अन्य डिटेल प्रदान करनी होंगी. यहां तक कि 18 कोच से कम वाली ट्रेन की बुकिंग के लिए भी 18 कोच के लिए ही रजिस्ट्रेशन अमाउंट (यानी 9 लाख रुपये) का भुगतान करना होगा.

आईआरसीटीसी पर पूरी ट्रेन या कोच कैसे बुक करें:
1. आईआरसीटीसी की आधिकारिक एफटीआर वेबसाइट- www.ftr.irctc.co.in पर जाएं.
2. इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगइन करें. हालांकि, अगर आपके पास नहीं है तो पहले यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं.
3. अब अगर आप पूरा कोच आरक्षित करना चाहते हैं तो एफटीआर सेवा विकल्प चुनें.
4. यहां भुगतान करने के लिए आपको मांगी गई जानकारी पूरी करनी होगी.
5. उसके बाद भुगतान विकल्प पर क्लिक करें.

Trending news