JEE Main 2022 session 1 Answer Key: जेईई मेन 2022 सीजन 1 की आंसर की जारी, इस तारीख तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
Advertisement
trendingNow11241923

JEE Main 2022 session 1 Answer Key: जेईई मेन 2022 सीजन 1 की आंसर की जारी, इस तारीख तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

JEE Main 2022 Answer Key Link: बदलावों के आधार पर ( यदि कोई हो) एक फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी. इस प्रकार तैयार की गई फाइनल आंसर की के आधार पर जेईई मेन रिजल्ट की गणना की जाएगी.

JEE Main 2022 session 1 Answer Key: जेईई मेन 2022 सीजन 1 की आंसर की जारी, इस तारीख तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

JEE Main 2022 Answer Key: संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2022 आंसर की (JEE Main 2022 answer key) के साथ क्वेश्चन पेपर और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाएं जारी की गई हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए जेईई मेन आंसर की ऑनलाइन jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दी गई हैं. स्टूडेंट्स 4 जुलाई, 2022 तक अनंतिम आंसर की चेक कर सकते हैं और आपत्तियां (यदि कोई हो) उठा सकते हैं.

NTA ने पेपर 1 के साथ-साथ पेपर 2 दोनों के लिए प्रोविजनल आंसर की अपलोड कर दी है. आपत्तियां उठाने के लिए विंडो भी ओपन कर दी गई है. उम्मीदवार 200 रुपये प्रति सवाल के हिसाब से प्रोविजनल आंसर की को चुनौती दे सकते हैं. कृपया ध्यान दें, फीस नॉन रिफंडेबल है. आपत्तियां उठाने की विंडो 4 जुलाई, 2022 को शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. जरूरी निर्देशों के साथ आंसर की चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक और नंबरों की गणना कैसे करें, यह यहां दिया गया है.

उठाई गई चुनौतियों या आपत्तियों का मूल्यांकन और वेरिफिकेश विशेषज्ञों के पैनल द्वारा किया जाएगा. यदि इसे स्वीकार किया जाता है, तो आंसर की को संशोधित किया जाएगा. बदलावों के आधार पर ( यदि कोई हो) एक फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी. इस प्रकार तैयार की गई फाइनल आंसर की के आधार पर जेईई मेन रिजल्ट की गणना की जाएगी.

एनटीए ने आगे स्टूडेंट्स को प्रोविजनल आंसर की के माध्यम से जाने और ऐसा करने के लिए खिड़की के भीतर आपत्ति उठाने की सलाह दी है. टाइम के बाद या किसी अन्य माध्यम से प्राप्त किसी भी कम्यूनिकेशन को खारिज कर दिया जाएगा. साथ ही बिना फीस भुगतान के उठाई गई आपत्तियों को भी खारिज कर दिया जाएगा. विंडो 4 जुलाई 2022 को शाम 5:00 बजे बंद हो जाएगी.

JEE Mains 2022: How marks are calculate

जेईई मेन 2022 की आंसर की जारी होने के साथ, स्टूडेंट्स अपने जेईई मेन 2022 सीजन 1 परीक्षा में मिले नंबरों की गणना भी कर सकते हैं. स्टूडेंट्स केवल उन नंबरों को जोड़ सकते हैं जिन्हें वे स्कोर करने की संभावना रखते हैं. जहां तक ​​पर्सेंटाइल की बात है तो स्टूडेंट्स के लिए ऐसा करना लगभग असंभव है. छात्र जेईई मेन 2022 मार्क्स बनाम पर्सेंटाइल यहां देख सकते हैं कि वे किस पर्सेंटाइल की उम्मीद कर सकते हैं.

नंबरों की गणना करने के लिए, छात्रों को उन सवालों की गणना करने की जरूरत होती है जो सही हैं और कुल सवाल जो गलत थे. जेईई मेन 2022 स्कोर = 4 एक्स कुल सही प्रतिक्रियाएं - कुल गलत चिह्नित प्रतिक्रियाएं. याद रहे, इस साल से सभी सवालों में नेगेटिव मार्किंग है. यदि उत्तर मिलान नहीं होता है तो भी संख्यात्मक आधारित प्रश्न निगेटिव मार्किंग ले जाएंगे. वहीं जिन सवालों के जवाब नहीं दिए हैं उनका कोई नंबर नहीं कटेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news