मिलिए सोशल मीडिया स्टार और IPS अफसर अंशिका से, बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC
Advertisement
trendingNow12119317

मिलिए सोशल मीडिया स्टार और IPS अफसर अंशिका से, बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC

Success Story IPS Anshika: आईपीएस अंशिका वर्मा का इंजीनियर से आईपीएस अधिकारी बनने तक का सफर दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत का उदाहरण है.

मिलिए सोशल मीडिया स्टार और IPS अफसर अंशिका से, बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC

IPS Anshika Verma Education: कुछ लोग बीच-बीच में अपना करियर बदल लेते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कन्फ्यूज हैं, बल्कि यह दोहराता है कि वे रिस्क लेने के इच्छुक हैं और हासिल करने के लिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलते हैं. ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी है पूर्व इंजीनियर आईपीएस अंशिका वर्मा की, जिन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी क्रैक किया.

अंशिका उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से ताल्लुक रखती हैं. अंशिका ने अपनी शुरुआती पढ़ाई नोएडा में हासिल की है. इसके बाद, उन्होंने नोएडा के गलगोटिया कॉलेज में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने 2018 में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री प्राप्त की. 

उन्होंने 2019 में प्रयागराज में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू की, जहां उन्होंने अपना पूरा समय अपनी पढ़ाई के लिए समर्पित किया. अपनी कोशिश और समर्पण के साथ, अंशिका ने बिना किसी कोचिंग के, 2020 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में अपने दूसरे अटेंप्ट में सफलतापूर्वक ऑल इंडिया रैंक 136 हासिल की. उनकी सफलता में जरूरी भूमिका उनके परिवार ने निभाई, जिसमें उनके पिता, जो उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (यूपीईएल) से रिटायर हैं और उनकी मां, एक हाउस वाइफ हैं.

वह 2021 बैच की उत्तर प्रदेश कैडर की अधिकारी हैं. वर्तमान में, वह गोरखपुर की एसीपी (सहायक पुलिस आयुक्त) के पद पर तैनात हैं. अपने प्रोफेशन के अलावा, वह अपनी अच्छी खासी सोशल मीडिया प्रेजेंस के लिए पॉपुलर हैं क्योंकि उनके लगभग 273K इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं. उनका आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल @anshikaverma.ips है.

आईपीएस अंशिका वर्मा का इंजीनियर से आईपीएस अधिकारी बनने तक का सफर दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत का उदाहरण है. उनकी सफलता की कहानी सिविल सेवकों बनने की चाहत रखने वालों के लिए प्रेरणा का काम करती है, जो दर्शाती है कि दृढ़ता और आत्म-विश्वास के साथ सपनों को हकीकत में बदला जा सकता है.

Trending news