GK Quiz: क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कितना भारी होता है?
Advertisement
trendingNow12029637

GK Quiz: क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कितना भारी होता है?

Interesting GK Quiz: आज हम आपके लिए जीके के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम के हैं. इन सवालों के जवाब भी बेहद आसान हैं. ये क्विज सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए काम की है.

GK Quiz: क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कितना भारी होता है?

Knowledge with Fact: पढ़ने-लिखने की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. यहां हम आपके लिए जीके क्विज लेकर आए हैं, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें. इस जीके क्विज में बहुत आसान से सवाल दिए गए हैं. 

सवाल- हमिंगबर्ड कितने साल जीते है?
जवाब- हमिंगबर्ड की उम्र करीब 4-5 साल ही होती है

सवाल- किस देश में इंटरनेट चलाना गैरकानूनी माना जाता है?
जवाब- बर्मा में इंटरनेट चलाना गैरकानूनी माना जाता है. 

सवाल- हमिंगबर्ड एक उड़ान में कितने किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं?
जवाब- ये दुनिया के सबसे छोटे पंछी होते हैं, लेकिन लंबी दूरी के सफर के मामले में इनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता. हमिंगबर्ड एक उड़ान में करीब 1400 मील यानी 2253 किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं.

सवाल- पूरी दुनिया में कुल कितने देश हैं?
जवाब- दुनिया में कुल 195 देश हैं, जिनमें से 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश हैं. जबकि, दो गैर-सदस्य ऑब्सर्वर देश वेटिकन और फिलिस्तीन हैं. 

सवाल- वह कौन है, जो बिना पंखों के उड़ता है और बिना आंखों के रोता है?
जवाब- बादलों के पंख नहीं होते हैं, लेकिन ये आसमान में एक से दूसरी जगह जाते हैं और बिना आंखों के रोते हैं यानी बारिश करते हैं.

सवाल- दुनिया के सबसे छोटे पक्षी हमिंगबर्ड का वजन कितना होता है?
जवाब- हमिंगबर्ड को  गुंजन पक्षी के नाम से भी जाना जाता है, जो दुनिया का सबसे छोटा पक्षी भी है. इसमें से सबसे छोटे पक्षी की माप लगभग 5 सेमी और भार 2.5 ग्राम से कम होता है, लेकिन कुछ 8 इंच भी लंबी होती हैं. इस कुल की सबसे बड़ी पक्षी 23 सेमी लंबी होती है, जिसका भार 18 से 24 ग्राम के बीच होता है. 

Trending news