Indian Railway Facts: दिल्ली, मुंबई नहीं ये है देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जानिए क्या है खासियत
Advertisement
trendingNow11472413

Indian Railway Facts: दिल्ली, मुंबई नहीं ये है देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जानिए क्या है खासियत

Largest Railway Junction in India: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा स्टेशन है, जिसकी लंबाई 1,366 मीटर है.

Indian Railway Facts: दिल्ली, मुंबई नहीं ये है देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जानिए क्या है खासियत

Indian Railway Junction: इंडियन रेलवे को देश में यात्रा का सबसे किफायती और सुरक्षित साधन माना जाता है. आपने भी कभी तो रेलवे की यात्रा की होगी. अगर यात्रा नहीं की होगी तो रेलवे स्टेशन पर तो गए ही होंगे. आज हम आपको इंडियन रेलवे (Indian Railway) के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फेक्ट बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन कौन सा है और किस शहर में है? 

देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन कहां है ये जानें इससे पहले जानते हैं कि आखिर जंक्शन होता क्या है? यदि एक स्टेशन से कम से कम 3 रूट गुजर रहे हों तो वह स्टेशन जंक्शन कहलाता है. इसका मतलब है कि स्टेशन में आने वाली ट्रेनों में कम से कम दो आउटगोइंग ट्रेन लाइनें होनी चाहिए. इसके साथ ही हम आपको एक और जानकारी दे देते हैं. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा स्टेशन है, जिसकी लंबाई 1,366 मीटर है. यह रिकॉर्ड पहले पश्चिम बंगाल के खड़गपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर 1,072 मीटर की ऊंचाई पर था.

अब बात करते हैं देश के सबसे बड़े जंक्शन की. देश के सबसे बड़े जंक्शन से 7 रूटों पर ट्रेन जाती हैं. इस जंक्शन पर 10 प्लेटफॉर्म हैं और भारत के लगभग हर बड़े शहर के लिए यहां से कनेक्टिविटी है. यह जंक्शन यूपी के मथुरा का है. इसके बाद दूसरा नंबर छह रूट वाले सलेम जंक्शन का है, वहीं विजयवाड़ा और बरेली से पांच रूट से जाते हैं.

भारत में 8 रेलवे म्यूजियम हैं - दिल्ली, पुणे, कानपुर, मैसूर, कोलकाता, चेन्नई, घूम और तिरुचिरापल्ली में. दिल्ली में नेशनल रेलवे संग्रहालय भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला म्यूजियम है, जहां लाखों टूरिस्ट म्यूजियम की समृद्ध विरासत को देखने के लिए आते हैं. फेयरी क्वीन, दुनिया का सबसे पुराना लोकोमोटिव, म्यूजियम में टूरिस्ट के मुख्य आकर्षणों में से एक है. यह म्यूजियम एशिया का सबसे बड़ा रेल म्यूजियम भी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news