IAS Perpration Tips: UPSC के लिए बस इन चीजों पर रखें फोकस, शानदार आएगा स्कोर और रैंक
Advertisement
trendingNow11520338

IAS Perpration Tips: UPSC के लिए बस इन चीजों पर रखें फोकस, शानदार आएगा स्कोर और रैंक

IAS Yaksh Choudhary: आपके पास मैटेरियल है जिससे भी आप तैयारी कर रहे हैं उसको रिवाइज करते रहिए और स्टैटिक पार्ट पर ज्यादा ध्यान रखिए और उसको करंट अफेयर्स से कनेक्ट कीजिए.

IAS Perpration Tips: UPSC के लिए बस इन चीजों पर रखें फोकस, शानदार आएगा स्कोर और रैंक

UPSC Preparation Tips and Strategy: यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले भी तैयारी करनी पड़ती है. इसमें खुद को तैयारी के लिए तैयार करना पड़ता है. आज हम बात कर रहे हैं यक्ष चौधरी की जिन्होंने 2022 में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की. कैसे उन्होंने तैयारी की और यहां तक पहुंचे. 

यक्ष चौधरी के मुताबिक जिन कैंडिडेट्स को तैयारी करनी है उन्हें कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. जो आपके पास कंटेंट है जो बॉर्डर पॉइंट हैं उनको तैयारी कीजिए, थोड़ा डेटा तैयारी कीजिए और कुछ रिपोर्ट्स होती हैं उन्हें तैयारी कीजिए और जो क्वेश्चन बार-बार पूछे जाते हैं एक्सक्लूसिव डेवलपमेंट जैसे होता है या फिर जो भी क्वेश्चन बार बार पूछे जाते हैं उस पर थोड़ा सा कंटेंट तैयार कर लीजिए. जो गवर्नमेंट स्कीम्स हैं उनको तैयार कर लीजिए. इसके अलावा लास्ट ईयर का जो करंट अफेयर्स है उसको बढ़िया से कर लीजिए.

उस तरह का जो भी आपके पास मैटेरियल है जिससे भी आप तैयारी कर रहे हैं उसको रिवाइज करते रहिए और स्टैटिक पार्ट पर ज्यादा ध्यान रखिए और उसको कनेक्ट कीजिए करंट अफेयर्स से. इसके बाद ऑप्शनल की बारी आती है वह बहुत ज्यादा जरूरी होता है उसको बहुत अच्छे से तैयारी कीजिए. ऑप्शनल मार्क्स से ही अच्छी रैंक आ पाती है. वहीं एथिक्स जैसे सब्जेक्ट को नजरअंदाज न करें. वह बहुत जरूरी होता है.

ऐसे सब्जेक्ट आसान भी होते हैं और स्कोरिंग भी होते हैं. एथिक्स को आप टाइम दीजिए ताकि अच्छा स्कोर कर पाएं. निबंध को बिलकुल इग्नोर न करें उसकी भी तैयारी करें. इसमें आपको जो भी तैयार करना है जैसे इंट्रोडक्शन कन्क्लूजन या फिर किस तरह से निबंध लिखना है उसकी तैयारी कर लें. 

आंसर राइटिंग पर जरूर ध्यान देना है. आंसर राइटिंग की प्रक्टिस करें. अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए प्रक्टिस करें या फिर डायग्राम्स बनाने की प्रक्टिस करें. फ्लो स्ट्रक्चर किस तरह से आपको लिखना है कन्क्लूजन कैसे लिखना है, इंट्रोडक्शन कैसे लिखना है इन सब पर अच्छे से फोकस करें. प्री के मुकाबले देखा जाए तो मेन्स थोड़ा आसान रहता है. अगर प्री के बाद मौका मिलता है तो उसके लिए अच्छे से तैयारी करें. जब लिखने बैठें को कॉमन सेंस रखें और रिलेवेंट लिखें.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news