IAS Story: तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? तंज का जवाब देने के लिए बनीं आईएएस; पढ़िए प्रियंका की कहानी
Advertisement

IAS Story: तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? तंज का जवाब देने के लिए बनीं आईएएस; पढ़िए प्रियंका की कहानी

IAS Priyanka Shukla: आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला की सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की भी अच्छी खासी संख्या है. उनके पास तीन लाख से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर है. अपने ट्विटर अकाउंट पर वह समय-समय पर अपने काम का अपडेट देते रहती हैं.

IAS Story: तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? तंज का जवाब देने के लिए बनीं आईएएस; पढ़िए प्रियंका की कहानी

Priyanka Shukla IAS Success Story: हर मां बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा बड़े होकर अफसर बने. इसके लिए वह अपना 100 फीसदी देते हैं और बच्चे भी अपनी तरफ से मेहनत करते हैं, लेकिन सब अफसर तो नहीं बन सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी महिला आईएएस की कहनी बताने जा रहे हैं सिर्फ एक तंज की वजह से एमबीबीएस डॉक्टर से आईएएस बन गईं. 

प्रियंका शुक्ला के परिवार की इच्छी थी की वह यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनें. हालांकि, उन्होंने डॉक्टर बनना पसंद किया और एमबीबीएस की पढ़ाई की. उन्होंने लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. अपनी एमबीबीएस की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने लखनऊ में प्रैक्टिस करना भी शुरू कर दिया था.  

आईएएस डॉ. प्रियंका शुक्ला की सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की भी अच्छी खासी संख्या है. उनके पास तीन लाख से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर है. अपने ट्विटर अकाउंट पर वह समय-समय पर अपने काम का अपडेट देते रहती हैं. इस पर वह युवाओं और यूपीएससी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों को मोटिवेट करने का भी काम करती हैं.

डॉक्टरी के काम के दौरान प्रियंका एक बार स्लम एरिया में जांच के लिए पहुंची थीं. यहां उन्होंने देखा कि एक महिला गंदा पानी पी रही थी और अपने बेटे को भी गंदा पानी पिला रही थी. महिला को ऐसा करते देखकर प्रियंका से रहा नहीं गया और उन्होंने महिला को ऐसा करने से रोका. हालांकि, महिला ने उनकी बात मानने के बजाय उल्टा उनसे ही सवाल कर दिया - तुम कहीं की कलेक्टर हो क्या? बस यही वह पल था, जिसने प्रियंका के जीवन को नया मोड़ दे दिया और उन्होंने UPSC की परीक्षा पास करने की ठान ली.

डॉ. प्रियंका शुक्ला को पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिल पाई. हालांकि, उन्होंने हार न मानते हुए साल 2009 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईएएस बन गईं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news