UPSC Success Story: ये हैं IAS राम्या सीएस, 5 बार हुईं फेल छठे अटेंप्ट में आई 46 रैंक; पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11595686

UPSC Success Story: ये हैं IAS राम्या सीएस, 5 बार हुईं फेल छठे अटेंप्ट में आई 46 रैंक; पढ़िए पूरी कहानी

IAS Success Story: राम्या ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान कमाने के लिए डेटा एंट्री और डेटा कलेक्शन की नौकरियां कीं. आखिर में 5 अटेंप्ट के बाद, उन्होंने अपने 6 अटेंप्ट में इस हाई-प्रोफाइल एग्जाम को क्रैक कर लिया.

UPSC Success Story: ये हैं IAS राम्या सीएस, 5 बार हुईं फेल छठे अटेंप्ट में आई 46 रैंक; पढ़िए पूरी कहानी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा निस्संदेह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसे क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को बेहतर पढ़ाई और कड़ी मेहनत से गुजरना पड़ता है. हालांकि, ऐसे कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास की है. कुछ कैंडिडेट्स के लिए, परीक्षा को पास करने के लिए 4-5 प्रयास करने पड़े. आज हम आपको एक ऐसे ही आईएएस ऑफिसर के बारे में बताएंगे जिनका यूपीएससी का सफर इतना आसान नहीं था. उन्होंने अपने तीसरे या चौथे प्रयास में नहीं, बल्कि छठे अटेंप्ट में यूपीएससी पास किया.

वह हैं आईएएस राम्या सीएस, जिन्होंने 2021 में यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) सिविल सेवा परीक्षा में एआईआर 46 हासिल की थी. राम्या सीएस तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले से संबंधित हैं. उन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 46 हासिल की. स्टेट लेवल पर, उन्होंने दूसरी रैंक हासिल की. उसके पास इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (EEE) में ग्रेजुएशन की डिग्री है.

उन्होंने कोयंबटूर टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन किया. राम्या ने इग्नू से एमबीए भी किया है. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए, राम्या ने 2017 में बेंगलुरु स्थित एक इंस्ट्रूमेंटेशन कंपनी में नौकरी छोड़ दी. उन्होंने वहां 3 साल से ज्यादा समय तक काम किया. उन्होंने अपने मन की बात सुनी और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

हालांकि, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान कमाने के लिए डेटा एंट्री और डेटा कलेक्शन की नौकरियां कीं. आखिर में 5 अटेंप्ट के बाद, उन्होंने अपने 6 अटेंप्ट में इस हाई-प्रोफाइल एग्जाम को क्रैक कर लिया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news