IIT, IIM और यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने वाली महिला IAS ने पढ़ाई के लिए दिए ये 5 टिप्स
Advertisement

IIT, IIM और यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने वाली महिला IAS ने पढ़ाई के लिए दिए ये 5 टिप्स

IAS Divya Mittal Success Story: परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करते समय बहुत सारे डिस्ट्रेक्शन का सामना किया. उन्होंने डिस्ट्रेक्शन को दूर करने और फोकस करने के लिए छोटे-छोटे सुझाव भी शेयर किए.

IIT, IIM और यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने वाली महिला IAS ने पढ़ाई के लिए दिए ये 5 टिप्स

Tips for Study: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसमें लाखों कैंडिडेट्स परीक्षा की तैयारी में सालों लगाते हैं. दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर की गलियों में ऐसे कैंडिडेट्स की भीड़ है, जो जीवन में एक उद्देश्य के साथ जी रहे हैं और वह है प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करना और सिविल सेवकों के रूप में देश की सेवा करना.

उत्तर प्रदेश राज्य में मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल अपनी तैयारी के दौरान फोकस हासिल करने के संघर्ष को याद करती हैं. उन्होंने पहले प्रतिष्ठित IIT और IIM परीक्षाओं को पास किया था, इसलिए उन्हें परीक्षा के तनाव से निपटने का अनुभव था, लेकिन UPSC पूरी तरह से एक अलग गेम है. दिव्या मित्तल ने IIT दिल्ली से बीटेक और IIM बेंगलुरू से मैनेजमेंट की डिग्री ली है.

दिव्या मित्तल, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई 2012 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 68 हासिल की. उन्होंने सभी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करते समय बहुत सारी डिस्ट्रेक्शन का सामना किया. एक ट्विटर थ्रेड में, उन्होंने डिस्ट्रेक्शन को दूर करने और फोकस करने के लिए छोटे-छोटे सुझाव भी शेयर किए. आइए उनके टिप्स पर एक नजर डालते हैं.

Mobile usage: 'मोबाइल उपयोग', मोबाइल फोन के उपयोग को कम तैयारी के दौरान कम करना बहुत जरूरी है और उन्होंने इसे कम करने के तरीके भी बताए. सबसे पहले, मोबाइल एप्लिकेशन पर खर्च किए जाने वाले समय को चेक करें, दूसरा पढ़ाई के दौरान फोन को दूर रखें, इसे अपने दोस्त या माता-पिता के पास रख सकता है, उन्होंने ,स्टूडेंट्स के लिए 'ब्लैकआउट' नाम के एक एप्लीकेशन के बारे में भी बताया जो कि फोन में इंटरनेट को हर दिन छह घंटे के लिए प्रतिबंधित कर सकता है.

Early morning study: हमारे माता-पिता की तरह, दिव्या मित्तल भी सुबह के शुरुआती घंटों में पढ़ाई के फायदों में विश्वास करती हैं और वह विशेष रूप से इस पर जोर देती हैं क्योंकि सुबह के समय कम ध्यान भटकता है.

Short study sessions: आईएएस अधिकारी सुझाव देती हैं, कि 90-120 मिनट के छोटे / फोकस्ड स्टडी सेशन और बीच में 15 मिनट के ब्रेक की वैल्यू पर भी जोर दिया.

To Improve focus: वह कुछ समय के लिए एक ही चीज पर फोकस करने का अभ्यास करने का सुझाव देती है, जो एक लौ, पेंसिल या दीवार पर पॉइंट हो सकता है. आईएएस अधिकारी बाईनाउरल बीट्स सुनने की भी सिफारिश करती हैं जो कि 40 हर्ट्ज के साउंड वाइब्रेशन हैं.

Exercise and Nutrition: दिव्या मित्तल पढ़ाई के दौरान एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन के महत्व पर जोर देती हैं. वह प्रकृति के करीब जाने और रोजाना कम से कम 20 मिनट चलने और स्नैक्स पर मंचिंग से परहेज करते हुए संतुलित आहार लेने की सलाह देती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news