AQI: सील बंद घर की हवा कैसे हो जाती है खराब, आसान है इससे बचने का तरीका
Advertisement
trendingNow11579897

AQI: सील बंद घर की हवा कैसे हो जाती है खराब, आसान है इससे बचने का तरीका

Air Pollution Effects: घर के अंदर आग और मोमबत्तियां जलाना, खाना बनाना और ठंड के मौसम के कारण पैदल चलने के बजाय अपनी कार लेने का ऑप्शन चुनना भी जोखिम के लेवल को बढ़ा सकता है क्योंकि ये सभी पॉल्यूशन के सोर्स हैं.

 

AQI: सील बंद घर की हवा कैसे हो जाती है खराब, आसान है इससे बचने का तरीका

Air Pollution: सर्दियों में ताजी हवा की सांस लेना मुश्किल हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि आपके घर के अंदर की हवा शायद बाहर की हवा से ज्यादा प्रदूषित है? जब ठंड का मौसम आता है, तो हम अपने घरों को सील कर देते हैं, गर्म कर देते हैं और नम कर देते हैं - यह सब घर के अंदर की हवा की क्वालिटी को खराब कर देता है. घरेलू उपकरणों, साज-सज्जा और क्लीनर से पैदा होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए कोई बाहरी हवा नहीं होने के कारण, आप पूरी सर्दियों में गंदी हवा में सांस ले रहे हैं.

इस बात को डायसन शेयर करता है कि घर के अंदर ज्यादा समय बिताने से आपके आस-पास की क्वालिटी कैसे प्रभावित होती है और कैसे एयर प्यूरीफायर सुनिश्चित कर सकते हैं कि 99.95% पार्टिकल्स 0.1 माइक्रोन तक छोटे होते हैं, जिसमें बालों के लिए धूल के कण, पॉलिन, एलर्जी और बैक्टीरिया मशीन के अंदर फंस जाते हैं.

सर्दियों में इनडोर एयर क्वालिटी क्या होती है?
ठंड के महीनों में ठंडी हवा गर्म हवा के नीचे फंस सकती है, इस प्रक्रिया को टेंपरेचर इनवर्जन कहा जाता है. ठंडी हवा के ऊपर की गर्म हवा एक ढक्कन की तरह काम करती है, इसका मतलब है कि प्रदूषक जमीन के पास फंस सकते हैं, जिससे हवा की खराब क्वालिटी को बढ़ावा मिलता है.

जब हम घर के अंदर बहुत समय बिताते हैं तो क्या घर के अंदर की एयर क्वालिटी बदल जाती है?
घर के अंदर आग और मोमबत्तियां जलाना, खाना बनाना और ठंड के मौसम के कारण पैदल चलने के बजाय अपनी कार लेने का ऑप्शन चुनना भी जोखिम के लेवल को बढ़ा सकता है क्योंकि ये सभी पॉल्यूशन के सोर्स हैं. 

अगर बाहर सर्दी का प्रदूषण है, तो क्या यह संभव है कि घर के अंदर प्रदूषण न हो? क्या वास्तव में घर के अंदर रहना बेहतर है?
हम बाहरी वायु प्रदूषण के बारे में जागरूक हो सकते हैं, इनडोर वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता कम रहती है जो बाहरी हवा 1 से 10 गुना ज्यादा खराब हो सकती है. बाहरी और भीतरी वायु प्रदूषण को अक्सर दो अलग-अलग संस्थाओं के रूप में माना जाता है. हालांकि, बाहरी प्रदूषण जैसे गाड़ियों का धुआं, डस्ट पार्टिकल्स आदि. अपने घर की खिड़कियों और दरवाजों को सील करते समय ऐसा लग सकता है कि हम प्रदूषण को बंद कर रहे हैं. लेकिन वास्तव में, हम इसे बंद नहीं कर रहे हैं एक बार अंदर जाने के बाद, वे गंदे हवा का एक जटिल कॉकटेल बनाते हुए, इनडोर प्रदूषकों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news