UPSC Success Story: घर के काम के साथ 2 साल के बच्चे की मां ऐसे बनीं IAS अफसर, जानिए कब करती थीं पढ़ाई
Advertisement

UPSC Success Story: घर के काम के साथ 2 साल के बच्चे की मां ऐसे बनीं IAS अफसर, जानिए कब करती थीं पढ़ाई

IAS Pushplata Success Story: पुष्पलता के पति एक डॉक्टर हैं, वह उनके लिए मोटिवेशन थे. उन्होंने 2011 में शादी की और मानेसर चली गईं. कुछ साल बाद यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के बारे में सोचा.

UPSC Success Story: घर के काम के साथ 2 साल के बच्चे की मां ऐसे बनीं IAS अफसर, जानिए कब करती थीं पढ़ाई

IAS Pushplata UPSC Rank: हरियाणा के रेवाड़ी जिले के एक गांव खुशबुरा की पुष्पलता पास के गांव में स्कूल गईं क्योंकि उनके अपने गांव में पढ़ाई के लिए स्कूल का ऑप्शन नहीं था. वह अपनी पढ़ाई के लिए अपने अंकल के घर पर रहीं. 2006 में बीएससी करने के बाद, उन्होंने मास्टर डिग्री और एमबीए किया. वह कहती हैं, “मैंने दो साल तक प्राइवेट सेक्टर में काम किया और बाद में स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में भी काम किया. काम सीमित था और मुझे लगा कि इससे आगे जाने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन मैं कुछ बड़ा करना चाहती थी. पुष्पलता ने साल 2017 में कड़ी मेहनत के बाद यूपीएससी परीक्षा पास की और ऑल इंडिआ रैंक 80 पाई.

इस समय करती थीं पढ़ाई

ऐसे में वह अपना घर और तैयारी कैसे संभालेंगी? इसपर कहती हैं कि अपने बेटे को स्कूल के लिए तैयार करने का समय होने से पहले वह सुबह कुछ घंटे पढ़ती थीं. एक बार जब वह चला गया, तो वह कुछ और घंटों तक पढ़ती थीं. जब वह स्कूल से लौटता तो गर्वित के पास जातीं और शाम को पढ़ाई शुरू करतीं.

उन्होंने 2011 में शादी की और मानेसर चली गईं. कुछ साल बाद यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के बारे में सोचा. जब तैयारी शुरू की, तो नहीं पता था कि एक IAS अफसर क्या कर सकता है, और इस पद के साथ क्या पावर आती हैं. 

पुष्पलता के पति एक डॉक्टर हैं, वह उनके लिए मोटिवेशन थे. वह कहती हैं, "उन्होंने हमेशा मेरा सपोर्ट किया और मुझे चेलेंज के लिए मोटिवेट किया. यह वास्तव में एक चुनौती थी क्योंकि जब मैंने तैयारी शुरू की थी तब लगभग पांच साल तक मैंने किसी किताब को छुआ तक नहीं था."

जब पुष्पलता ने अपनी जर्नी शुरू की, उसका बेटा गर्वित दो साल का था. "मैं यह नहीं कह सकती कि यह मुश्किल नहीं था. मेरे पति और ससुराल वालों के आसपास होने से क्या मदद मिली. उन्होंने पूरी तरह से संभाल लिया और यह सुनिश्चित किया कि मेरे पास हमेशा पढ़ाई करने का समय हो." 

पुष्पलता कहती हैं कि उनका बेटा भी बहुत समझदार रहा है. एक किस्सा सुनाते हुए वह कहती हैं, "एक समय था जब मैं पढ़ती थी तो वह बस आकर मेरी गोद में बैठ जाते थे. वास्तव में, वह मुझे पढ़ाई जारी रखने के लिए कहता था और इसलिए नहीं रुकती थी क्योंकि वह वहां था."

पुष्पलता ट्रेनिंग के लिए मसूरी गईं उस दौरान ऐसे पल आते थे जब उन्हें गर्वित और पति की याद आती. वह कहती हैं, "यह विशेष रूप से कठिन होता है जब दूसरे ट्रेनी से उनके बच्चे मिलने आते हैं. मैं उनके साथ फिर से रहने से पहले दिन गिनती रहती थी."

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news