12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में हासिल करें विशेषज्ञता, विभिन्न पदों पर नौकरी पाकर कमा सकते हैं लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow11784849

12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में हासिल करें विशेषज्ञता, विभिन्न पदों पर नौकरी पाकर कमा सकते हैं लाखों रुपये

Career After 12th: 12वीं के बाद एग्रीकल्चर के क्षेत्र में आप बेहतरीन करियर बना सकते हैं. इस क्षेत्र में विभिन्न कोर्सेज मौजूद हैं, जिसमें किसी भी विषय पर विशेषज्ञता हासिल करके आप विभिन्न पदों पर नौकरी पाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में हासिल करें विशेषज्ञता, विभिन्न पदों पर नौकरी पाकर कमा सकते हैं लाखों रुपये

Career in Agriculture: भारत एक कृषि प्रधान देश होने के बावजूद भी युवा इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने से बचते हैं, क्योंकि युवाओं की यही सोच है कि इस सेक्टर में तरक्की और पैसा नहीं हैं. हालांकि, यह बिल्कुल भी सही नहीं है. अगर आप इस क्षेत्र में एक लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ते हैं तो निश्चित ही आप मोटी कमाई करके बेहतरीन लाइफ जी सकते हैं.

अब तो केंद्र और राज्य सरकारें भी लगातार में कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) को बढ़ावा दे रही हैं, जिसके चलते लोग अब जॉब छोड़कर इस क्षेत्र में कदम रख रहे हैं. अगर आप भी 12वीं के बाद करियर (Career After 12th) को लेकर उलझन में हैं तो यह खबर आपके बेहद काम ही है. यहां कृषि क्षेत्र से जुड़े बेहतरीन कोर्सेज, नौकरी, सैलरी आदि तमाम जरूरी जानकारियां दी जा रही हैं...

कृषि क्षेत्र से जुड़े कोर्सेज
एग्रीकल्चर क्षेत्र क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवा 12वीं के बाद ही इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं. इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन, पीएचडी डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्सेज उपलब्ध हैं. ग्रेजुएशन के बाद आप सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में बेहतरीन पदों पर जॉब हासिल कर सकते हैं. अगर इस क्षेत्र में कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो हायर एजुकेशन के लिए मास्टर्स और पीएचडी करके भविष्य संवार सकते हैं. 

कृषि क्षेत्र के कुछ प्रमुख कोर्सेज
बैचलर ऑफ साइंस इन एग्रीकल्चर
बैचलर ऑफ साइंस (ऑनर्स) इन एग्रीकल्चर
बैचलर इन साइंस इन क्रॉप फिजियोलॉजी
बीएससी इन फूड टेक्नोलॉजी
मास्टर ऑफ साइंस इन एग्रीकल्चर
मास्टर ऑफ साइंस इन बायोलॉजिकल साइंसेज
मास्टर ऑफ साइंस इन एग्रीकल्चर बॉटनी
डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर
डिप्लोमा इन फूड प्रोसेसिंग
डिप्लोमा इन ऑर्गेनिक फार्मिंग
पीएचडी इन एग्रीकल्चर
पीएचडी इन फॉरेस्ट्री
पीएचडी इन बायोलॉजिकल एंड एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग

बेहतरीन और बड़े पदों पर मिलेगी नौकरी
कृषि के क्षेत्र में ग्रेजुएशन के बाद ही रोजगार के ढेरों विकल्प मौजूद होते हैं. ग्रेजुएशन के बाद आप विभिन्न सरकारी विभागों में निकलने वाली वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं, कृषि से जुड़ी हुई निजी कंपनियां भी अच्छे पैकेज पर जॉब ऑफर करती हैं.

इसके अलावा हायर एजुकेशन लेने के बाद एजुकेशन के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. लेक्चरर बनकर आप भविष्य बना सकते हैं. वहीं, आप इस क्षेत्र में रिसर्च करके कृषि वैज्ञानिक बनकर देश की तरक्की में अपना अहम योगदान दे सकते हैं. इस क्षेत्र में आप आसानी से मोटी कमाई कर सकते हैं. 

Trending news