IAS Story: नौकरी के साथ अपनाई ये स्ट्रेटजी और बन गईं आईएएस, पढ़िए महिला अफसर की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11306005

IAS Story: नौकरी के साथ अपनाई ये स्ट्रेटजी और बन गईं आईएएस, पढ़िए महिला अफसर की पूरी कहानी

IAS Sarjana Yadav: सर्जना यादव ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा किया. उनके अनुसार, यदि आप अनुशासित और अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार हैं तो सेल्फ स्टडी काफी बेहतर है.

IAS Story: नौकरी के साथ अपनाई ये स्ट्रेटजी और बन गईं आईएएस, पढ़िए महिला अफसर की पूरी कहानी

IAS Aspirational Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं को क्रैक करने की रणनीति के बारे में जानने का सबसे अच्छा स्रोत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सही तरीकों के बारे में जानना है, और एक सफल आईएएस या आईपीएस अधिकारी की तुलना में यूपीएससी उम्मीदवार का बेहतर मार्गदर्शन कौन कर सकता है. इसलिए यहां हम आपके सामने एक आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी लेकर आए हैं, जिसने बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी के जरिए परीक्षा दी.

यह आईएएस अधिकारी दिल्ली की सर्जना यादव हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग और नौकरी के यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. सरजना यादव 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में पूरे भारत में 126 रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बनीं, जो उनका तीसरा प्रयास था.

जबकि ज्यादातर यूपीएससी उम्मीदवार कोचिंग क्लासेज पर भरोसा करते हैं, सर्जना यादव का इस परीक्षा पर एक अलग एंगल था. एक इंटरव्यू में सर्जना ने कहा कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं. "अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण अध्ययन सामग्री है और यूपीएससी के लिए आपकी रणनीति बेहतर है, तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं."

सर्जना यादव के अनुसार, यदि आप अनुशासित और अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार हैं तो सेल्फ स्टडी काफी बेहतर है. सर्जना यादव ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा किया. ग्रेजुएशन के बाद सर्जना ने ट्राई में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करना शुरू किया. अपनी फुल टाइम नौकरी के साथ, सर्जना ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की, लेकिन पहले दो प्रयासों में असफल रही.

यूपीएससी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सर्जना ने 2018 में नौकरी छोड़ दी थी. सेल्फ स्टडी के माध्यम से, उन्होंने 2019 में AIR 126th हासिल करके UPSC के लिए क्वालीफाई किया. सर्जना का कहना है कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनानी चाहिए. तैयारी शुरू करने के साथ-साथ पढ़ाई के घंटे भी तय करने चाहिए.

सर्जना उम्मीदवारों से कहती हैं कि वे विषयों को अच्छी तरह से पढ़ने की कोशिश करें ताकि कोई भ्रम न रह जाए. एक बार जब सिलेबस खत्म हो जाता है, तो वह कहती है कि जितना संभव हो उतना रिवीजन और उत्तर लिखने का अभ्यास करें.

असफलता से बिल्कुल भी न डरें, मेहनत करते रहें, सफलता अवश्य मिलेगी. सर्जना यादव उम्मीदवारों को प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए एक अच्छी किताब का चयन करने और उसे अच्छी तरह से पढ़ने के लिए कहती हैं. साथ ही, वह यूपीएससी के उम्मीदवारों को आवश्यक ज्ञान के लिए Google की मदद लेने के लिए कहती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news