IAS Success Story: पापा करते थे बीमा कंपनी में काम, बेटी बन गई आईएसएस अफसर, ऐसी है डेंटिस्ट की कहानी
Advertisement
trendingNow11518822

IAS Success Story: पापा करते थे बीमा कंपनी में काम, बेटी बन गई आईएसएस अफसर, ऐसी है डेंटिस्ट की कहानी

Neha Jain IAS officer: यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान उन्होंने एक डेंटिस्ट कंस्लटेंट के रूप में काम करना जारी रखा. उन्होंने स्टेप बाई स्टेप अपनी तैयारी शुरू की, पहले अपने राइटिंग स्किल पर फोकस किया और इसके लिए वह नियमित रूप से अखबार पढ़ती थीं.

IAS Success Story: पापा करते थे बीमा कंपनी में काम, बेटी बन गई आईएसएस अफसर, ऐसी है डेंटिस्ट की कहानी

UPSC Rank Dr. Neha Jain: कई लोगों के लिए डॉक्टर बनना पढ़ाई का अंत है. स्पेशलिस्ट, डेंटिस्ट या सर्जन बनने के बाद, वे अपने क्लीनिक खोल लेते हैं या किसी हॉस्पिटल में काम करना शुरू करते हैं. हालांकि, कई लोगों के लिए, यह अंत नहीं है और वे बहुत बेहतर करने का प्रयास करते हैं ताकि वे एक अलग तरीके से समाज की सेवा कर सकें.

मिलिए नई दिल्ली की नेहा जैन से, जो पहले डेंटिस्ट थीं और अब आईएएस अधिकारी हैं. राष्ट्रीय राजधानी में जन्मी और पली-बढ़ी नेहा जैन एक बीमा कंपनी के कर्मचारी पीके जैन और मुंजुलता जैन की बेटी हैं.

नेहा बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी. डेंटिस्ट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह डेंटिस्ट कंस्लटेंट के रूप में ओबेरॉय डेंटल क्लिनिक में काम करने लगीं. वह बेहतर तरीके से मानवता की सेवा करने में बहुत रुचि रखती थीं और इसके लिए वह एक ऐसी स्थिति में आना चाहती थीं जहां वह मजबूत फैसले ले सकें.

डेंटिस्ट होने का पेशा महत्वाकांक्षी लड़की की इन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं था. इसलिए उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू करने का फैसला किया. परीक्षा में सफलता पाने के लिए, नेहा ने एक ऑनलाइन कोचिंग क्लास ज्वाइन की, जिसमें करेंट अफेयर्स की तैयारी पर विशेष ध्यान दिया गया था. 

यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान उन्होंने एक डेंटिस्ट कंस्लटेंट के रूप में काम करना जारी रखा. उन्होंने स्टेप बाई स्टेप अपनी तैयारी शुरू की, पहले अपने राइटिंग स्किल पर फोकस किया और इसके लिए वह नियमित रूप से अखबार पढ़ती थीं.

बीच-बीच में वह यह समझने के लिए वर्चुअल मॉक टेस्ट भी देती रहीं कि यूपीएससी परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करने के लिए उन्हें और कितनी तैयारी करने की जरूरत है. उत्तर लिखने में सही स्ट्रेटजी और प्रक्टिस के साथ, नेहा जैन 2017 में परीक्षा में 14वीं रैंक प्राप्त करने में सफल रही और आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news