आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों ज्यादा स्पीड से दौड़ती हैं ट्रेनें?
Advertisement

आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों ज्यादा स्पीड से दौड़ती हैं ट्रेनें?

Train Speed Fact: आपने ट्रेन में सफर तो बहुत किया होगा, लेकिन कभी यह जानने की कोशिश नहीं होगी कि आखिर ट्रेनें दिन मुकाबले रात में अधिक स्पीड में क्यों चलती हैं. आप इस सवाल का जवाब हमारे इस लेख के पढ़कर जान सकते हैं.

आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों ज्यादा स्पीड से दौड़ती हैं ट्रेनें?

Why do Trains Run Faster at Night: इंडियन रेलवे को भारत की रीड की हड्डी कहा जाता है. रोजाना लाखों लोग ट्रेन के जरिए सफर करते हैं. वहीं, ट्रेन का किराया इतना किफायती है कि एक आम आदमी भी आसानी से इसमें सफर कर सकते हैं. आपने भी ट्रेन में कभी ना कभी सफर जरूर किया होगा. वहीं, उस दौरान अगर आपने दिन और रात दोनों समय पर ट्रेन में सफर किया है, तो आपने गौर किया होगा कि अक्सर ट्रेनें दिन के मुकाबले रात में ज्यादा तेजी से चलती हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर इसके पीछे की सबसे अहम वजह क्या है? अगर नहीं, तो बता दें कि ट्रेनों के रात में दिन के मुकाबले ज्यादा स्पीड से चलने के पीछे कई कारण हैं, जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है.

कम ट्रैफिक
रात में रेलवे ट्रैक पर दिन के मुकाबले कम ट्रैफिक होता है. दिन में मालवाहक और यात्री ट्रेनों के साथ-साथ रेलवे मेंटेनेंस का काम भी होता है, जिसके कारण ट्रेनों की गति धीमी हो जाती है.

2. तापमान
रात में तापमान कम होता है, जिसके कारण पटरियों पर रेल का घर्षण कम होता है. कम घर्षण के कारण ट्रेनें अधिक गति से दौड़ती हैं.

3. सिग्नल
रात में ट्रेनों को मिलने वाले सिग्नल कम हो जाते हैं, जिस कारण ट्रेनों को बार-बार रुकने की आवश्यकता नहीं होती है और रात के समय ट्रेन के अधिक स्पीड से चलने की पीछे यह एक अहम कारण है.

4. मेंटेनेंस
रात में रेलवे ट्रैक पर मेंटेनेंस का काम कम होता है, जिसके कारण ट्रेनों की गति में बाधा नहीं आती है.

5. जानवरों का खतरा
रात में जानवरों के रेलवे ट्रैक पर आने की संभावना कम होती है, जिसके कारण ट्रेनों को अचानक रुकने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

इसके अलावा बता दें कि ट्रेनों की गति कई और कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें ट्रैक की स्थिति, ट्रेन का प्रकार और मौसम शामिल हैं.

Trending news