Top 5 engineering colleges of Delhi: ये हैं दिल्ली के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, जानिए आपका कौन से नंबर पर
Advertisement
trendingNow12394987

Top 5 engineering colleges of Delhi: ये हैं दिल्ली के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, जानिए आपका कौन से नंबर पर

Top Engineering Colleges: हम दिल्ली के उन टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में जानेंगे, जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी के छात्र या दिल्ली के कॉलेजों को चुनने के इच्छुक छात्रों को ध्यान में रखना चाहिए.

Top 5 engineering colleges of Delhi: ये हैं दिल्ली के टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, जानिए आपका कौन से नंबर पर

Top Delhi Colleges: 12 अगस्त को, शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय संस्था रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 का नौवां एडिशन घोषित किया. इंजीनियरिंग कैटेगरी में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने टॉप स्थान बरकरार रखा. इसके अलावा, इस साल, NIRF रैंकिंग 2024 के तहत टॉप 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में दिल्ली के 7 कॉलेज/ संस्थानों ने जगह बनाई.

आज हम दिल्ली के उन टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में जानेंगे, जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी के छात्र या दिल्ली के कॉलेजों को चुनने के इच्छुक छात्रों को ध्यान में रखना चाहिए. NIRF रैंकिंग 2024 की टॉप 100 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया 24वें स्थान पर रहा. आइए यहां दिल्ली के टॉप 5 इंजीनियरिंग संस्थानों को देखें.

Indian Institute of Technology (IIT) Delhi
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली अपने असाधारण शैक्षणिक मानकों और अत्याधुनिक अनुसंधान के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख संस्थान के रूप में खड़ा है. 1961 में स्थापित, IIT दिल्ली ने लगातार इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इनोवेशन और उत्कृष्टता को प्रेरित किया है.

Jamia Millia Islamia
जामिया मिलिया इस्लामिया अपने एकेडमिक विरासत के लिए जाना जाने वाला एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 1920 में स्थापित, यूनिवर्सिटी अपने आदर्श वाक्य, "इल्म-ओ-अमल" (ज्ञान और कार्य) द्वारा निर्देशित एकेडमिक एक्सीलेंस, सामाजिक चेतना और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए डेडिकेटेड है.

Delhi Technological University (DTU)
पूर्व में दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के नाम से जाना जाता था, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) अपने असाधारण एकेडमिक मानकों और टेक्निकल प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रसिद्ध है. 1941 में स्थापित, DTU एक प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान बना हुआ है.

National Institute of Technology (NIT) Delhi
2010 में स्थापित, नेशनल टेक्लनोलॉजी इंस्टीट्यूट (एनआईटी) दिल्ली तेजी से हायर एजुकेशन, विशेष रूप से इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और साइंस में भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक बन गया है.

Sana Ganguly Education: कहां से और कितनी पढ़ी लिखी हैं 'दादा' सौरभ गांगुली की बेटी सना गांगुली?

Netaji Subhas University of Technology (NSUT)
1983 में स्थापित नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) अपनी टेक्निकल और साइंटिफिक रिसर्च एक्सीलेंस के लिए पहचाना जाता है. यह दिल्ली में टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों की हमारी लिस्ट में पांचवें नंबर पर है.

Top 5 Space Agencies: ये हैं दुनिया की टॉप स्पेस एजेंसी, जानिए कौनसे नंबर पर हैं भारत की ISRO

Trending news