बिना CAT दिए भी IIM में पढ़ने का सपना होगा पूरा, इन कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन
Advertisement
trendingNow12205744

बिना CAT दिए भी IIM में पढ़ने का सपना होगा पूरा, इन कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन

Admission in IIM without CAT: अगर आपका भी आईआईएम में पढ़ने का सपना है, लेकिन आप कैट की परीक्षा दिए बिना आईआईएम से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

बिना CAT दिए भी IIM में पढ़ने का सपना होगा पूरा, इन कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन

Admission in IIM without CAT: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में एडमिशन पाना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में शामिल होना और फिर आईआईएम में एडमिशन हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं है. अगर आप आईआईएम में एडमिशन पाना चाहते हैं, तो आपको CAT की परीक्षा का सामना करना होगा. कैट परीक्षा एक संपूर्ण असेसमेंट है, जो उम्मीदवार के एप्टिट्यूड, प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन स्किल और इंग्लिश लैंग्वेज में प्रोफिशिएंसी का असेसमेंट करता है.

वहीं, कैट परीक्षा में हाई स्कोर प्राप्त करने पर ही उम्मीदवार देश भर के विभिन्न आईआईएम में इनरोल करने के लिए एलिजिबल होते हैं. हालांकि, IIM में एडमिशन पाने के कुछ अन्य तरीके भी हैं, जिनके लिए CAT परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं है.

आईआईएम प्रोफेशनल और मैनेजमेंट फील्ड में कई फ्री कोर्स ऑफर करते हैं. इनमें से अधिकांश आईआईएम कोर्स सेल्फ पेस वाले होते हैं और कुछ को एक स्पेसिफिक समय सीमा में पूरा करने की आवश्यकता होती है. आइए आईआईएम में उन कोर्स पर करीब से नजर डालें, जिनमें कोई भी कैट परीक्षा दिए बिना एडमिशन लिया जा सकता है.

आईआईएम अहमदाबाद में एडवांस्ड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलाइजेशन (Advanced Digital Transformation Specialization at IIM Ahmedabad)

एडवांस्ड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलाइजेशन एक आईआईएम कोर्स है, जो उम्मीदवारों को डिजिटल टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए उन्नत रणनीति और बिजनेस मॉडल बनाने में मदद करना चाहता है. यह कोर्स सभी बैकग्राउंड के छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए ओपन है.

आईआईएम अहमदाबाद में प्री-एमबीए स्टेटिस्टिक्स (Pre-MBA Statistics at IIM Ahmedabad)

यह कोर्स नामांकित उम्मीदवार को डिस्क्रिप्टिव और इनफ्रेंशल स्टेटिस्टिक्स के पहलुओं से परिचित कराता है. यहां आप विभिन्न प्रकार के डेटा के बीच अंतर करना सीखते हैं और उन विभिन्न ऑपरेशनों का वर्णन करते हैं, जिन्हें आप प्रत्येक प्रकार के डेटा और सही टूल के साथ उपयोग करते हैं.

आईआईएम बैंगलोर में पीपल मैनेजमेंट (People Management at IIM Bangalore)

पीपल मैनेजमेंट प्रोग्राम के माध्यम से छात्रों को लीडरशिप और कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करके बेहतर मैनेजमेंट प्रोग्राम बनना सिखाया जाता है. यह प्रोग्राम मुख्य रूप से पहली बार मैनेजर्स को अच्छे टीम लीडर में बदलने के लिए डिजाइन किया गया है.

आईआईएम बैंगलोर में कॉर्पोरेट फाइनेंस (Corporate Finance at IIM Bangalore)

आईआईएम बैंगलोर कॉरपोरेट फाइनेंस प्रोग्राम के साथ इस कोर्स में नामांकित छात्र अच्छे फाइनेंशियल डिसिजन लेने के लिए मैनेजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले आईडियाज, कॉन्सेप्ट और टूल्स को सीखेंगे.

Trending news