जम्मू-कश्मीर के बच्चों को PM ने दिया 'मोदी मंत्र', 2047 तक ये काम पूरा करने का दिया टास्क
Advertisement
trendingNow12026878

जम्मू-कश्मीर के बच्चों को PM ने दिया 'मोदी मंत्र', 2047 तक ये काम पूरा करने का दिया टास्क

पीएम नरेंद्र मोदी "वतन को जानो-यूथ एक्सचेंज" कार्यक्रम के तहत देश का दौरा कर रहे हैं. उन्होंने रविवार को जम्मू-कश्मीर के लगभग हर जिले के करीब 250 छात्रों से संवाद किया और उन्हें देश के विकास में योगदान देने की सलाह भी दी.

जम्मू-कश्मीर के बच्चों को PM ने दिया 'मोदी मंत्र', 2047 तक ये काम पूरा करने का दिया टास्क

PM Interacted With Jammu Kashmir Students: यह पहली बार है जब हमारे देश के किसी प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर राज्य के स्टूडेंट्स से सीधा संवाद किया है. दरअसल, इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी "वतन को जानो-यूथ एक्सचेंज" कार्यक्रम के तहत पूरे देश का दौरा कर रहे हैं. इसके कार्यक्रम के तहत उन्होंने रविवार को जम्मू-कश्मीर के लगभग हर जिले के करीब 250 वंचित छात्रों से बातचीत की. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी और जम्मू- कश्मीर के छात्रों के बीच हुए इस संवाद के दौरान पीएम ने बच्चों से क्या कुछ कहा...

एक ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक प्रधानमंत्री के आवास पर आयोजित यह संवाद कार्यक्रम अनौपचारिक था. जानकारी के मुताबिक ये छात्र भारत सरकार के कार्यक्रम के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं. बयान में कहा गया है "एक भारत, श्रेष्ठ भारत" की भावना के तहत आयोजित इस यात्रा का मकसद जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता से रूबरू कराना है.

राज्य की युवा प्रतिभा को सराहा
इस दौरान पीएम मोदी ने इन सभी छात्रों से उनकी यात्रा अनुभव और उनके द्वारा देखे गए चर्चित स्थानों के बारे में पूछा. इतना ही नहीं पीएम ने छात्रों के साथ जम्मू-कश्मीर की समृद्ध खेल संस्कृति पर भी चर्चा की. बयान के मुताबिक पीएम मोदी ने छात्रों से खेलों में उनकी दिलचस्पी और भागीदारी को लेकर भी बातचीत की.

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर की युवा तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण देते हुए उन्हें सराहा. बता दें कि शीतल देवी ने हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया था. मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी खूब सराहना की और स्टूडेंट्स का मनोबल बढ़ाया. 

जम्मू-कश्मीर से छात्रों को पीएम की सलाह
पीएम ने कहा कि राज्य के युवाओं में किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है. बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने छात्रों को देश के विकास के लिए काम करने, उसमें अपना योगदान देने  और साल 2047 तक "विकसित भारत" के सपने को साकार करने में मदद करने की भी सलाह दी है.

इन उपलब्धियों पर हुई चर्चा
पीएम ने जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल निर्माण के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि इस रेलवे ब्रिज के निर्माण से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा. इसके अलावा पीएम और स्टूडेंट्स के बीच चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलता पर भी चर्चा हुई. पीएम ने कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है.

जम्मू-कश्मीर में पर्यटन में अपार संभावना
इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने के बारे में मोदी ने कहा कि वहां पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने छात्रों को रोजाना योग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया. उन्होंने देश में स्वच्छता अभियान, कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर भी चर्चा की.

Trending news