NEET UG: नई वेबसाइट और रिवाइज्ड एप्लिकेशन फीस समेत इस साल नीट यूजी में हुए ये 5 बदलाव
Advertisement
trendingNow12134270

NEET UG: नई वेबसाइट और रिवाइज्ड एप्लिकेशन फीस समेत इस साल नीट यूजी में हुए ये 5 बदलाव

NEET UG Exam 2024: स्टूडेंट्स 9 मार्च रात नौ बजे तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फीस का भुगतान 9 मार्च रात 11:50 बजे तक कर सकते हैं.

NEET UG: नई वेबसाइट और रिवाइज्ड एप्लिकेशन फीस समेत इस साल नीट यूजी में हुए ये 5 बदलाव

NEET Exam Pattern 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी एग्जाम 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यहां हम उन बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें इस साल एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों को जानना चाहिए.

Updated official website: कैंडिडेट्स अब NEET की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.ntaonline.in पर परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Revised application fees: आवेदन फीस स्ट्रक्चर को रिवाइज किया गया है. जनरल कैटेगरी की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाकर 1,700 रुपये कर दी गई है. नई आवेदन फीस  ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी में आवेदकों के लिए 1,600 रुपये और एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में आवेदकों के लिए 1,000 रुपये है. 

Revision of tie-breaking policy: टाई ब्रेकिंग के संबंध में नियम अपड़ेट किया गया है. यह तय करते समय कि उम्मीदवारों में से हाई ग्रेड किसे मिलेगा, उम्र और नीट यूजी आवेदन नंबर को अब ध्यान में नहीं रखा जाता है. बायोलॉजी, कैमिस्ट्री और फिजिक्स में प्राप्त नंबरों के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है. यदि जरूरी हो, तो सब्जेक्ट और खास कोर्स के बीच सही और गलत जवाबों के अनुपात पर विचार किया जाता है.

Reduction and addition of topics to the syllabus: नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) और एनटीए ने नीट सिलेवबस को अपडेट किया है, कुछ सब्जेक्ट को हटा दिया है और अन्य को शामिल किया है जो टेस्ट के लिए जरूरी हैं.

Exam length and variations in the pattern: NEET परीक्षा अब 200 मिनट (3 घंटे और 20 मिनट) तक चलेगी, जिसमें टेस्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक होगा. एग्जाम पैटर्न अब उम्मीदवारों को हर सब्जेक्ट के लिए दो सेक्शन में से एक में सवालों का उत्तर देने का चयन करने की इजाजत देता है. कैंडिडेट्स सेक्शन बी में 15 सवालों में से किसी भी 10 को अटेंप्ट कर सकते हैं. सेक्शन A में 35 सवाल हैं.

Trending news