Tata Family Education: रतन टाटा की भतीजी से लेकर सौतेली मां तक, कितना पढ़ा लिखा है Tata परिवार
Advertisement
trendingNow12370376

Tata Family Education: रतन टाटा की भतीजी से लेकर सौतेली मां तक, कितना पढ़ा लिखा है Tata परिवार

Educational Qualifications of Ratan Tata Family: टाटा फैमिली के जिन लोगों की एजुकेशन के बारे में हम यहां बता रहे है उनके नाम के बारे में आप पहले शायद ही जानते हों.

Tata Family Education: रतन टाटा की भतीजी से लेकर सौतेली मां तक, कितना पढ़ा लिखा है Tata परिवार

Leah Tata, Maya Tata, Neville Tata, Simone Tata Education: टाटा ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा देश के जाने-माने बिजनेसमैन में से एक हैं. उनकी लीडरशिप में, टाटा ग्रुप ने शानदार तरक्की की और एक भारतीय समूह से एक ग्लोबल पावर में बदल गया. इस ग्रुप में दस फील्ड में 30 कंपनियां शामिल हैं. 2024 तक, टाटा ग्रुप का टोटल मार्केट कैपिटल 370 बिलियन डॉलर (लगभग 30.6 लाख करोड़ रुपये) है.

रतन टाटा वर्तमान में टाटा ग्रुप के चेयरमैन एमेरिटस हैं, जबकि नटराजन चंद्रशेखरन टाटा ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं. रतन टाटा टाटा परिवार के वारिसों - लेह टाटा, माया टाटा और नेविल टाटा को भी मेंटर कर रहे हैं, जो 2022 से मल्टीनेशनल ग्रुप के कई बिजनेस में शामिल हैं.

लीह टाटा (Leah Tata)
लीह टाटा नोएल टाटा और अलु मिस्त्री की बड़ी बेटी हैं. आपकी जानकारी के लिए, नोएल रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और ट्रेंट और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (दोनों टाटा ग्रुप की सहायक कंपनियां) के अध्यक्ष हैं, जबकि अलु टाटा ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत साइरस मिस्त्री की बहन और शापूरजी पल्लोंजी समूह के संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष पल्लोंजी मिस्त्री की बेटी हैं, जो टाटा ग्रुप के एक प्रमुख शेयर होल्डर थे. 

मिंट के मुताबिक, लीह टाटा ने स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में डिग्री हासिल की है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में असिस्टेंट सेल्स मैनेजर के रूप में की और वर्तमान में द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) में मैनेजर के रूप में काम कर रही हैं. फॉर्च्यून इंडिया के मुताबिक, आईएचसीएल मुंबई के प्रतिष्ठित ताज महल पैलेस होटल समेत टाटा ग्रुप की प्रमुख यूनिट का भी मैनेजमेंट करती है.

माया टाटा (Maya Tata)
माया टाटा नोएल टाटा और अलु मिस्त्री की सबसे छोटी बेटी हैं. वह वारविक विश्वविद्यालय (कोवेंट्री, इंग्लैंड) और बेयस बिजनेस स्कूल (लंदन, इंग्लैंड) की स्टूडेंट रही हैं. माया टाटा ने अपने करियर की शुरुआत टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड में पोर्टफोलियो मैनेजर और निवेशक संबंध प्रतिनिधि के रूप में की. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, उन्होंने ज्यादा जिम्मेदारी संभाली है और उनकी लीडरशिप में टाटा न्यू एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है.

नेविल टाटा (Neville Tata)
नेविल टाटा नोएल टाटा और अलु मिस्त्री के सबसे छोटे बेटे हैं. अपनी बहन माया टाटा की तरह वे भी बेयस बिजनेस स्कूल के स्टूडेंट रहे हैं. डीएनए के मुताबिक, वे वर्तमान में अपने पिता को टाटा ग्रुप की खुदरा कंपनी, ट्रेंट के मैनेजमेंट में मदद कर रहे हैं, जो वेस्टसाइड, ज़ुडियो और उत्सा जैसे अलग अलग ब्रांडों के साथ-साथ जारा और स्टार बाजार जैसे जॉइंट वेंचर का मैनेजमेंट करती है.

कितनी है विकास दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS में पढ़ाई की फीस?

सिमोन टाटा (Simone Tata)
सिमोन टाटा, जिनका जन्म 1930 में हुआ था, सिमोन रतन टाटा की सौतेली मां और नवल टाटा की दूसरी पत्नी थीं. एक फ्रेंच बोलने वाली स्विस महिला और कैथोलिक, वह नवल टाटा से छब्बीस साल छोटी थीं. उन्होंने 1955 में उनसे शादी की और मुंबई आ गईं. उनके और नवल के बेटा हैं, नोएल टाटा (जन्म 1957). उन्होंने लक्मे कॉस्मेटिक्स चलाया और ट्रेंट (वेस्टसाइड) की अध्यक्ष रहीं. सिमोन टाटा का पालन-पोषण स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हुआ था और उन्होंने जिनेवा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की. वह 1953 में एक टूरिस्ट के रूप में भारत आईं, जहां उनकी मुलाकात नवल एच टाटा से हुई.

मोटी सैलरी वाली ये हैं फीमेल्स के लिए 4 नौकरी, आपके लिए कौनसी है बेस्ट

Trending news