GK: इन देशों में बसने के लिए सरकार देती है लाखों रुपये, खूबसूरती में भी कम नहीं ये जगहें
Advertisement
trendingNow12103359

GK: इन देशों में बसने के लिए सरकार देती है लाखों रुपये, खूबसूरती में भी कम नहीं ये जगहें

Unknown Facts: दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जहां रहने के लिए आपको पैसे खर्च नहीं करना पड़ता, इसके बजाय आपको ही सरकारी मदद दी जाता है. ये जगहें स्वर्ग से कम नहीं, जो अपनी खूबसूरती के लिए बेहद मशहूर हैं.

GK: इन देशों में बसने के लिए सरकार देती है लाखों रुपये, खूबसूरती में भी कम नहीं ये जगहें

Interesting Facts of World: व्यक्ति को अपना घर बसाने के लिए जिंदगी भर मेहनत करनी पड़ती है. एक छोटा सा आशियाना बनाने में पूरी-पूरी जिंदगी निकल जाती है. हालांकि, अपने नागरिकों के लिए किसी भी देश की केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन कई तरह की योजनाएं लागू करते हैं. इसके अलावा लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है.

आजकल तो जमीन और फ्लैट्स की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में लोग सोचते हैं कि बस किसी तरह अच्छी कीमत में घर मिल जाए, जिसके चक्कर में कई बार लोकेशन को भी अवॉयड कर दिया जाता है, लेकिन क्या हो जब आपको अपना घर बसाने के लिए सरकार से मदद मिले और वो जगह भी स्वर्ग से कम न हो? ये पढ़कर चौंक गए ना? लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां रहने के लिए सरकार आपको पैसे देती है. आइए यहां जानते हैं ऐसे ही कुछ देशों के बारे में...

इन देशों में घर बसाने पर मिलेंगे पैसे
प्रेसिस (Presicce)
इटली बहुत ही खूबसूरत देश है, जहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट जाना पसंद करते हैं. इसी खूबसूरत देश में मौजूद है प्रेसिस नाम की जगह, जहां सरकार लोगों को घर बसाने के लिए 25 लाख रुपये की मदद करती है. दरअसल, इस एरिया की आबादी बेहद कम है और यहां के ज्यादातर लोग बूढ़े हो चुके हैं. ऐसे में सरकार यहां की आबादी बढ़ाने के मकसद से ऐसा करती है.

एंटीकाईथेरा (Antikythera)
ग्रीक का आईलैंड एंटीकाईथेरा भी ऐसी ही जगहों में से एक है. जानकारी के मुताबिक अगर इस जगह पर कोई रहने का फैसला करता है तो सरकार उसे 3 साल तक महीने के 50 हजार रुपये  देती है. फिलहाल, इस जगह पर लगभग 50 लोग ही रहते हैं. 

अल्बिनेन (Albinen)
यूरोपियन देश स्विजरलैंड अपनी स्वर्ग सी सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है, जहां घूमने जाने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च करते हैं, लेकिन यहां एक ऐसी जगह है, जहां बसने के लिए खर्च करने की बजाए सरकार आपको पैसे देती है. जानकारी के मुताबिक यहां के गांव अल्बिनेन में बसने के लिए 45 साल से कम उम्र के व्यक्ति को 20 लाख रुपये, जबकि कपल्स को 40 लाख रुपये दिए जाते हैं. वहीं, बच्चे हैं तो बसने वाले को 8 लाख रुपये हर बच्चे के हिसाब से दिए जाएंगे. बस सरकार की शर्त ये होती है यह जगह आप 10 साल तक नहीं छोड़ सकते. 

अलास्का (Alaska)
अमेरिका के अलास्का में घर बसाने के लिए सरकार आपको पैसे देती है. दरअसल, यहां बहुत ठंड पड़ती है और जबरदस्त बर्फबारी होती है, जिसके कारण यहां की आबादी बेहद कम है. जानकारी के मुताबिक यहां रहने वालों को हर साल डेढ़ लाख रुपये दिए जाते हैं. इसके लिए जरूरी शर्त है कि एक साल से पहले इस जगह को खाली करके कहीं और नहीं जा सकते.

Trending news