जेईई मेन 2024 सेशन1 में शामिल होने जा रहे लाखों अभ्यर्थी, सफल होना है तो ठीक से समझ लें परीक्षा पैटर्न
Advertisement
trendingNow12036239

जेईई मेन 2024 सेशन1 में शामिल होने जा रहे लाखों अभ्यर्थी, सफल होना है तो ठीक से समझ लें परीक्षा पैटर्न

JEE Mains 2024: देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जेईई मेन परीक्षा का फर्स्ट सेशन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक आयोजित किया जाना है. 

जेईई मेन 2024 सेशन1 में शामिल होने जा रहे लाखों अभ्यर्थी, सफल होना है तो ठीक से समझ लें परीक्षा पैटर्न

JEE Mains 2024 Pattern: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में जेईई मेन 2024 के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी किया है. इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे परीक्षार्थी इस संबंध में किसी भी लेटेस्ट अपडेट के लिए जेईई परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.ntaonline.in पर विजिट करते रहे. 

इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक जेईई मेन सेशन-1 परीक्षा में 10 ज्यादा छात्र-छात्राओं के भाग लेने की उम्मीद हैं. कॉम्पीटिशन बहुत टफ रहेगा, ऐसे में उम्मीदवारों को जेईई मेन परीक्षा के सिलेबस  बदलाव के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. इसे अच्छी तरह से समझने के लिए जेईई मेन परीक्षा पैटर्न और मार्किंग सिस्टम की गहन समीक्षा करना महत्वपूर्ण है. 

जेईई मेन परीक्षा में कौन शामिल हो सकता है?
जेईई मेन ऐसे स्टूडेंट्स के आवेदन आमंत्रित करता है,  जिन्होंने गणित, भौतिकी और केमिस्ट्री में 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की है. यह युवाओं के लिए बेहतरीन इंजीनियरिंग संस्थानों से इंजीनियरिंग में अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू करने का एक सुनहरा अवसर है. 

एग्जाम पास करने के बाद कहां मिलेगा एडमिशन?
जेईई कटऑफ लिस्ट जारी होने के बाद, शीर्ष 2.5 लाख छात्र जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं, जो लोग जेईई एडवांस्ड में सफल होते हैं वे आईआईटी, आईआईआईटी और एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं. जेईई मेन परीक्षा पीसीएम विषयों को कवर करते हुए 11वीं और 12वीं के सिलेबस के नॉलेज का आकलन करती है. 

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न
जेईई मेन परीक्षा में कुल 300 अंकों का पेपर होता है. इसमें 90 सवाल पूछे जाते हैं, जो फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 30-30 अंकों के होते हैं. प्रत्येक सेक्शन में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, जबकि शेष 10 संख्यात्मक-आधारित होते हैं. इस सभी प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे की समय-सीमा प्रदान की जाएगी. 

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है या नहीं?
जेईई मेन परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर विकल्प होते हैं, जिनमें से एक सही होता है. एक सही उत्तर पर 4 अंक मिलते हैं, लेकिन गलत प्रश्न पर 1 अंक कट जाता है. यह कटौती सही उत्तर के लिए 1/4 अंक के बराबर है. हालांकि, किसी प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ने पर कोई अंक नहीं काटा जाता.

Trending news