5 साल की उम्र में अपने माता-पिता को खोया, बिना कोचिंग UPSC क्रैक कर बनीं IPS, फिर की IAS से शादी
Advertisement
trendingNow12182713

5 साल की उम्र में अपने माता-पिता को खोया, बिना कोचिंग UPSC क्रैक कर बनीं IPS, फिर की IAS से शादी

IPS Anshika Jain Success Story: दिल्ली की रहने वाली, अंशिका ने 5 साल की उम्र में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया था. इसके बाद, उनका पालन-पोषण उनकी दादी और चाचा ने किया, जिन्हें वह अपने जीवन में ताकत का सबसे बड़ा स्तंभ मानती थीं.

 

5 साल की उम्र में अपने माता-पिता को खोया, बिना कोचिंग UPSC क्रैक कर बनीं IPS, फिर की  IAS से शादी

Anshika Jain IPS: जीवन में एक सफल और प्रेरक व्यक्ति बनने में सक्षम होने के लिए कभी-कभी किसी को बहुत कम उम्र में सबसे खराब परिस्थितियों का अनुभव करना पड़ता है. असाधारण इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प वाली ऐसी ही एक प्रेरणा हैं आईपीएस अंशिका जैन.

दिल्ली की रहने वाली, अंशिका ने 5 साल की उम्र में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया था. इसके बाद, उनका पालन-पोषण उनकी दादी और चाचा ने किया, जिन्हें वह अपने जीवन में ताकत का सबसे बड़ा स्तंभ मानती थीं. उनकी दादी उन्हें एक सिविल सेवक बनते देखना चाहती थीं और अंशिका ने इसे पूरा करने का फैसला किया. एक टीचर होने के नाते, उन्होंने छोटी उम्र में ही उन्हें अच्छी शिक्षा का महत्व सिखाया.

इसके बाद अंकिता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की. इसके साथ ही उन्होंने एमकॉम के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. अपनी ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के बाद, उन्होंने देश की सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक में अच्छी नौकरी हासिल की, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया और अपनी सीएसई की तैयारी जारी रखने का फैसला किया.

2019 में दादी को खोया

दुर्भाग्य से, अंशिका ने 2019 में अपनी दादी को भी खो दिया, जब वह यूपीएससी सीएसई की तैयारी कर रही थीं. यह उनके जीवन का सबसे कठिन समय था क्योंकि उन्होंने अपना एकमात्र सपोर्ट सिस्टम खो दिया था, लेकिन उन्होंने खुद को संभाले रखा, लगी रहीं और एक बार फिर से अपनी तैयारी शुरू कर दी.

अंशिका ने सेल्फ स्टडी पर भरोसा किया लेकिन चार अटेंप्ट में परीक्षा पास करने में असफल रहीं. आखिरकार, उनकी कड़ी मेहनत सफल रही और उन्होंने अपने पांचवें अटेंप्ट में यूपीएससी सीएसई 2022 में AIR-306 हासिल की और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बन गईं.

यह भी पढ़ें: कौन हैं गाजीपुर की DM आर्यका अखौरी? ऑफिस में जींस-टॉप पर लगा दिया था बैन

IAS से की शादी

अपने पेशे के अलावा, वह अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहीं क्योंकि उन्होंने 2023 में साथी आईएएस अधिकारी वासु जैन से शादी की. एक इंटरव्यू में अंशिका ने बताया कि, "मैंने हर एक सब्जेक्ट के छोटे-छोटे नोट्स बनाए, क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि यूपीएससी सीएसई को क्रैक करने के लिए रिवीजन बेहद जरूरी है. ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर मैंने कॉमर्स और अकाउंटेंसी को चुना, क्योंकि मुझे इन सब्जेक्ट में मेरा इंटरेस्ट थी. साथ ही इनको लेकर बेसिक आइडिया भी था."

यह भी पढ़ें: न्यूजपेपर बेचने वाला बिना UPSC क्लियर किए बना IAS अफसर, अनाथालय में बिताए 13 साल

Trending news