Success Story: यूट्यूब और सोशल मीडिया की तैयारी, UPSC में आई 7वीं रैंक, JKPCS भी किया था टॉप
Advertisement
trendingNow12207839

Success Story: यूट्यूब और सोशल मीडिया की तैयारी, UPSC में आई 7वीं रैंक, JKPCS भी किया था टॉप

UPSC Topper Anmol Rathore: "मैं कभी भी दिल्ली के किसी कोचिंग संस्थान में नहीं गई. मैंने एक मेंस टेस्ट सीरीज को प्राथमिकता दी और केवल एक क्रैश कोर्स किया."

Success Story: यूट्यूब और सोशल मीडिया की तैयारी, UPSC में आई 7वीं रैंक, JKPCS भी किया था टॉप

Anmol Rathore UPSC Rank: जम्मू संभाग के डोडा जिले के बदरवाह के दूरदराज इलाके की रहने वाली अनमोल राठौर ने यूपीएससी में 7वीं रैंक हासिल की है. अनमोल राठौर इससे पहले 2022 के JKPSC टॉपर भी रह चुकी हैं लेकिन उनका सपना था की वे यूपीएससी क्वालीफाई करें और इस जुनून ने लगातार अनमोल को इंस्पायर किया और आज अपने तीसरे अटेम्प्ट में अनमोल राठौर ने पूरे देश में सातवीं रैंक हासिल की है. 

अनमोल राठौर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा किश्तवाड़ के दूरदराज क्षेत्र से हासिल की थी और उसके बाद वे अपने परिवार के साथ जम्मू आ गईं, उन्होंने अपनी लॉ एजुकेशन शिक्षा गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से हासिल की थी, और उन्होंने 2023 में जम्मू-कश्मीर लोक सेवा परीक्षा में भी टॉप किया था. उन्होंने कहा कि वह एक प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती थीं. अनमोल ने परीक्षा के लिए कोई विशेष कोचिंग नहीं ली थी और सिर्फ यूट्यूब और सोशल मीडिया से कुछ सुझाव प्राप्त किए थे जिसने उनकी मदद की. 

जी मीडिया से बात करते हुए अनमोल राठौर ने बताया कि वह हमेशा से ही यूपीएससी क्वालीफाई करना चाहती थी जिसके लिए वह दिन-रात मेहनत कर रही थी.

अनमोल राठौर ने बताया कि, "मैंने अपने माता-पिता के साथ जम्मू में शिफ्ट होने से पहले अपनी प्राइमरी स्कूलिंग किश्तवाड़ के न्यू एरा पब्लिक स्कूल से की, जहां से मैंने अपनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई की. इसके बाद, 2021 में मैंने गांधीनगर में गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. 2021 से मैं सिविल सर्विस की तैयारी कर रही हूं. दरअसल, मैंने अपने पहले अटेंप्ट 2021 में ही किया था. हालांकि मैं तैयार नहीं थी, फिर भी मैंने इसे आजमाने का फैसला किया. पहले अटेंप्ट में मैं अपना प्रीलिम्स पास नहीं कर पाई."

यह भी पढ़ें: UPSC AIR 9 Nausheen: 30-35 मिनट का इंटरव्यू और UPSC में नौवीं रैंक, ऐसे मिली थी मोटिवेशन

"2022 में, वह मैंस कट-ऑफ लिस्ट और उसके बाद इंटरव्यू में केवल दो नंबर से चूक गईं. यह मेरा तीसरा प्रयास था. इस बार मैंने अपना बेस्ट देने का फैसला किया था और शुक्र है कि मैंने ऐसा किया." जेकेएएस परीक्षा की तैयारी से अनमोल को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में काफी मदद मिली.

यह भी पढ़ें: कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव? कहां से और कितनी की है पढ़ाई?

"मैं कभी भी दिल्ली के किसी कोचिंग संस्थान में नहीं गई. मैंने एक मेंस टेस्ट सीरीज को प्राथमिकता दी और केवल एक क्रैश कोर्स किया, मैंने यूट्यूब और टेलीग्राम पर उपलब्ध फ्री कंटेंट पर भरोसा किया. मैंने अपने फायदे के लिए इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया."

रिटायर बैंक मैनेजर राजीव राठौर और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट में रिटायर प्रिंसिपल ज्योति परिहार राठौर की बेटी अनमोल ने कहा कि उन्होंने मेंस एग्जाम की तैयारी के दौरान आठ घंटे पढ़ाई की.

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

Trending news