दिल्ली यूनिवर्सिटी के वो Top कॉलेज, जहां से पढ़कर निकले सैकड़ों स्टूडेंट्स हैं आज है देश की मशहूर हस्तियां
Advertisement
trendingNow11650720

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वो Top कॉलेज, जहां से पढ़कर निकले सैकड़ों स्टूडेंट्स हैं आज है देश की मशहूर हस्तियां

Delhi University Top colleges: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए युवाओं में का होड़ लगी रहती है,  छात्रों के बीच डीयू के कॉलेजों में दाखिला लेने का बहुत क्रेज है. डीयू के ये संस्थान देश के सबसे पुराने और प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वो Top कॉलेज, जहां से पढ़कर निकले सैकड़ों स्टूडेंट्स हैं आज है देश की मशहूर हस्तियां

Delhi University Top colleges: दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए एकेडमिक सेशन में एडमिशन शुरू हो जाएंगे. 12वीं बोर्ड्स की परीक्षाओं के खत्म होने के साथ ही स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशिन लेने की चिंता सताने लगी गई है. हालांकि, अब देश की ज्यादातर यूनिवर्सिटीज नए सेशन में दाखिला सीयूईटी यूजी के आधार पर ही देंगी. आमतौर पर ऐसा हर साल ही आज हम आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ टॉप कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

मिरांडा हाउस 
मिरांडा हाउस डीयू का वीमेन कॉलेज है. 1948 में स्थापित यह देश के टॉप 100 रैंक वाले कॉलेजों में से एक है और लगातार 6 वर्षों से यह फर्स्ट रैंक पर काबिज है. यहां से दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, ऑथर नोवलिस्ट अनिता देसाई, मल्लिका शेरावत आदि बहुत सी मशहूर हस्तियां पढ़ीं हैं.

हिंदू कॉलेज
नई दिल्ली में 1899 में स्थापित इस कॉलेज को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा सेकंड रैंक प्रदान की गई है. बता दें कि इम्तियाज अली, गौतम गंभीर, अर्जुन रामपाल जैसे मशहूर सितारों ने यहां से पढ़ाई की है. 

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन
डीयू से एफिलिएटेड लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वीमेन बहुत ही प्रसिद्ध है. यहां से पढ़ने वाली बहुत सी लड़कियां आज मशहूर हस्तियां हैं. इस लिस्ट में एक्ट्रेस साक्षी तंवर, पत्रकार निधि राजदान और मेनका गांधी का नाम शामिल है. 

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज 
आत्मा राम सनातन धर्म को-एड कॉलेज को पहले सनातन धर्म कॉलेज के नाम से जाना जाता था. इसकी स्थापना 3 अगस्त 1959 को सनातन धर्म महासभा, दिल्ली द्वारा की गई थी. यहां से बॉलीवुड एक्टर राज कुमार राव ने अपनी पढ़ाई पूरी की है.

किरोड़ीमल कॉलेज
यह 1954 में स्थापित दिल्ली यूनिवर्सिटी का एक को-एड कॉलेज है. इसने 10वीं रैंक पर अपना जलवा बरकरार रखा है. यहां से अमिताभ बच्चन, सतीश कौशिक, नवीन पटनायक, शक्ति कपूर, वियाज राज जैसे सितारे पढ़कर निकले, जिनकी अपनी एक अलग पहचान बन चुकी है. 

सेंट स्टीफेंस कॉलेज
सेंट स्टीफेंस कॉलेज यूजी और पीजी दोनों डिग्री कोर्सेस में एडमिशन देता है. इसकी रैंक 11 है. यहां आर्ट्स साइंस की पढ़ाई कराई जाती है. यहां से शशी थरूर, कपिल सिब्बल, राहुल गांधी, बरखा दत्त, कबीर बेदी जैसी देश की जानी मानी हस्तियों ने पढ़ाई की है. 

Trending news