हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ?
Advertisement
trendingNow11929573

हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ?

Quiz Questions And Answers: यहां करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ जररूरी सवाल और उनके जवाब दिए गए हैं, जो सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बेहद अहम हैं…

हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ?

Current Affairs, GK Question: पढ़ने-लिखने की बात आए और जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है.जीके में कई ऐसे विषय होते हैं, जिनसे लोग अनभिज्ञ हो सकते है. यहां हम आपके लिए जीके और करेंट अफेयर्स से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं, ताकि इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें.

नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. हम फिर जीके से जुड़ी एक क्विज लाए हैं जो आपके बहुत काम की, लेकिन आसान भी हैं. 

सवाल - क्लोरोफिल का घटक नहीं है?
जवाब - कैल्शियम

सवाल - क्या है अब्लूटोफोबिया?
जवाब - अब्लूटोफोबिया से पीड़ित लोगों को नहाने से डर लगता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इस बीमारी के केस ज्यादा देखने को मिलते हैं. वहीं, पीड़ित अपने डर को सही से बयां तक नहीं कर पाता है. पीड़ित को जिस का या चीज से डर लगता है, वह उससे बचने की पूरी कोशिश करता है.

सवाल - ICC का मुख्यालय (Headquarter) कहां है?
जवाब -  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है.

सवाल - हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ है? 
जवाब - गृह मंत्री अमित शाह ने 24 अक्टूबर को गांधीनगर के कलोल में भारत के पहले नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया. DAP (डाई अमोनियम फॉस्फेट) फर्टिलाइजर की 500 mL की एक बॉटल 45 किलो यूरिया के बराबर है. नैनो लिक्विड DAP लगभग 50 किलो फॉस्फोरस फर्टिलाइजर को रिप्लेस कर सकता है. 

सवाल - दुनिया की सबसे बड़ी उर्वरकर सहकारी संस्था का नाम बताएं? 
जवाब - IFFCO दुनिया की सबसे बड़ी उर्वरकर सहकारी संस्था है, जिसके अध्‍यक्ष दिलीप संघानी हैं. IFFCO की शुरुआत 1967 में 57 मेंबर्स के साथ हुई थी.फिलहाल, IFFCO विश्व के 25 देशों में यूरिया एक्सपोर्ट कर रहा है. 

Trending news