Income Tax Return: इनकम टैक्स फाइल करने का भी होता है कोर्स, ये हैं आईटीआर फाइल करने के फायदे
Advertisement

Income Tax Return: इनकम टैक्स फाइल करने का भी होता है कोर्स, ये हैं आईटीआर फाइल करने के फायदे

ITR Benefits: यह प्रोग्राम सभी आयकर प्रावधानों और उनके आवेदन को कवर करेगा और विशेष मामलों, जैसे विदेशी आय, ईएसपीपी, आरएसयू, एफ एंड ओ और क्रिप्टो आय के साथ आयकर पोर्टल के बारे में जानकारी देगा.

Income Tax Return: इनकम टैक्स फाइल करने का भी होता है कोर्स, ये हैं आईटीआर फाइल करने के फायदे

Benefits of Filing ITR: इनकम टैक्स फाइल करना आसान काम लगता है बसर्ते की आपको उसकी जानकारी हो और जानकारी तभी होगी जब आपने उसके बारे में कुछ पढ़ा होगा या कोई कोर्स किया होगा. आज हम आपको एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि इनकम टैक्स फाइल करने के लिए कर सकते हैं. इनकम टैक्स फाइल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना है इसकी जानकारी भी हम यहां आपको दे रहे हैं. 

टैक्सबडी डॉट कॉम भारत में एक आयकर ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म है जिसने एक 'इनकम-टैक्स एक्सपर्ट कोर्स' शुरू करने की घोषणा की, जो इनकम-टैक्स फाइलिंग, टैक्स एडवाइजरी, टैक्स प्लानिंग और सूचना प्रबंधन की बारीकियों के बारे में व्यापक जानकारी देता है. 

यह प्रोग्राम सभी आयकर प्रावधानों और उनके आवेदन को कवर करेगा और विशेष मामलों, जैसे विदेशी आय, ईएसपीपी, आरएसयू, एफ एंड ओ और क्रिप्टो आय के साथ आयकर पोर्टल के बारे में जानकारी देगा. इनकम टेक्स एक्सपर्ट कोर्स चार महीने का है, जिसमें 100 घंटे का लाइव सेशन और वीकली असेसमेंट शामिल है. Taxbuddy मुंबई में बेस है और भारत में ऑनलाइन टैक्स फाइलिंग, टैक्स प्लानिंग और टैक्स एडवाइजरी की सर्विस देता है. यह प्लेटफॉर्म मोबाइल ऐप, वेब ब्राउजर और वॉट्सऐप पर भी उपलब्ध है.

Loan लेने में मददगार
Loan लेते समय बैंक या कोई भी वित्तीय संस्था सबसे पहले आपकी आय पर गौर करती है. इसके बाद आपकी वित्तीय क्षमता के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है. ऐसे में आपके द्वारा फाइल किया गया इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) बहुत काम आ सकता है, क्योंकि इससे आपकी आमदनी की पुष्टि होती है.

प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने में आसानी
इनकम टैक्स रिर्टन आईटीआर फाइल करने से आपको घर खरीदने और बेचने में, या फिर बैंक में बड़ी रकम जमा करने के लिए और म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद मिलती है. अगर आप आईटीआर भरते हैं और म्यूचुअल फंड में बड़ी रकम निवेश करना चाहते हैं, तो आयकर विभाग की ओर से नोटिस आने का खतरा भी नहीं रहता.

बड़ा बीमा कवर लेने में फायदा
बैंक से लोन के अलावा अगर आप अपने लिए एक करोड़ रुपये तक का बीमा कवर लेना चाहते हैं, तो भी आईटीआर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. इसकी वजह ये है कि बीमा कवर लेने के लिए बहुत सी बीमा कंपनियां आपसे आईटीआर की मांग करती है. बीमा कंपनियां दरअसल, आईटीआर के जरिए आपकी आय और आपकी नियमितता परखती हैं और उसी आधार पर अंतिम फैसला लेती हैं.

कारोबार बढ़ाने में फायदेमंद
अगर आपका कोई Business है, तो आईटीआर आपके लिए भी बेहद लाभदायक साबित होता है. दरअसल, सरकारी विभाग या फिर बड़ी कंपनियां ज्यादातर उन्हीं कारोबारियों से उत्पाद खरीदने को तरजीह देती हैं, जो कम से कम पिछले दो से तीन सालों से आईटीआर फाइल कर रहे हों.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news