UPSC Exam: दो बार नहीं कर पाई थीं प्री एग्जाम भी पास, तीसरी बार में बनाया ऐसा रिकॉर्ड कि 8 साल से कोई नहीं तोड़ पाया
Advertisement
trendingNow11386712

UPSC Exam: दो बार नहीं कर पाई थीं प्री एग्जाम भी पास, तीसरी बार में बनाया ऐसा रिकॉर्ड कि 8 साल से कोई नहीं तोड़ पाया

UPSC CSE Interview: हम आज यहां बात कर रहे हैं जैनब सैयद की. जैनब मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली है.

UPSC Exam: दो बार नहीं कर पाई थीं प्री एग्जाम भी पास, तीसरी बार में बनाया ऐसा रिकॉर्ड कि 8 साल से कोई नहीं तोड़ पाया

UPSC में हर साल लाखों कैंडिडेट्स एग्जाम देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे कैंडिडेट की स्टोरी बता रहे हैं जिसने 2014 में यूपीएससी एग्जाम पास करके एक ऐसा इतिहास रच दिया जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. क्या आप जानते हैं कि आखिर UPSC की सिविल सर्विसेस परीक्षा के इंटरव्यू राउंड में पिछले 10 सालों में किसने टॉप किया है? इसके बारे में हम बता रहे हैं. हम आज यहां बात कर रहे हैं जैनब सैयद की. जैनब सैयद मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली है.

जैनब सैयद ने यह मुकाम यूपीएससी के तीसरे अटेंप्ट में हासिल किया था. हालांकि, हैरान करने वाली बात यह है कि वो अपने दो अटेंप्ट में प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई थीं. अपने इंटरव्यू नंबर को लेकर जैनब कहती हैं कि, 'मुझसे पूछा गया था कि मुझे कौन सा शहर ज्यादा पसंद है दिल्ली या कोलकाता. मैंने कहा था कि अफकोस कोलकाता, यहां की तेज व जोशीली लाइफ मुझे बेहद पसंद है. इसके अलावा यहां मेरा घर और मेरी फैमिली भी है. मुझसे इंटरव्यू के दौरान करंट अफेयर्स, इंटरनेशनल रिलेशन, रिटेल में एफडीआई और यूरोपियन यूनियन से जुड़े सवाल पूछे गए थे. इंटरव्यू करीब 25 मिनट तक चला था. बोर्ड की ओर से मुझे एक कविता की लाइनें बताकर कवि का नाम पूछा गया था. हालांकि, इस सवाल का उत्तर मैं नहीं दे पाई थी और वो मैने उन्हें साफ साफ कह दिया था. उन्होंने यह भी कहा कि इंटरव्यू राउंड में बोर्ड सदस्यों ने उन्हें काफी कंफर्टेबल फील कराया था.'

जैनब सैयद के द्वारा इंटरव्यू राउंड में हासिल किए गए मार्क्स ने एक रिकॉर्ड कायम कर दिया था, जिसे अभी तक पिछले 8 सालों कोई भी नहीं तोड़ पाया है. हालांकि, बहुत से कैंडिडेट्स ने इस रिकॉर्ड के तकरीबन मार्क्स हासिल किए हैं, लेकिन वे इस रिकॉर्ड को अब तक तोड़ नहीं पाया.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 में आशुतोष कुमार और किरन ने इंटरव्यू में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल किया था, जिसमें उन दोनों को संयुक्त रूप से 206-206 नंबर मिले थे. वहीं साल 2020 में 9वीं रैंक हासिल करने वाली अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू राउंड में हाईएस्ट 215 नंबर हासिल किए थे. इसके पिछले साल 2019 में 256वीं रैंक प्राप्त करने वाली शिल्पी को इंटरव्यू राउंड में सबसे ज्यादा 212 नंबर मिले थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news