IPS Story: बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पहली बार में क्लियर किया था UPSC एग्जाम, ये है अफसर बनने की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11316578

IPS Story: बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पहली बार में क्लियर किया था UPSC एग्जाम, ये है अफसर बनने की पूरी कहानी

Simala Prasad IPS: पीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इस नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली.

IPS Story: बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पहली बार में क्लियर किया था UPSC एग्जाम, ये है अफसर बनने की पूरी कहानी

Simala Prasad: एक आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है लेकिन आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने ऐसा करने में सफलता हासिल की है. सिमाला प्रसाद एक सख्त पुलिस अधिकारी हैं और अपराधी उनसे डरते हैं. आइए जानते हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में.

सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में हमेशा डांस और एक्टिंग में हिस्सा लिया. सिमाला प्रसाद ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया.

सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को भोपाल में हुआ था और उन्होंने भोपाल से ही अपनी पढ़ाई पूरी की. सिमाला प्रसाद की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कोएड स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी की परीक्षा पास की. भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में पीजी करने वाली सिमाला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुकी हैं.

पीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी. इस नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली. सिमाला ने आईपीएस बनने के लिए किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, लेकिन सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्लियर करने में सफल रही. सिमाला प्रसाद का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं, लेकिन उनके घर के माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा जगा दी.

निर्देशक जैघम इमाम ने दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान सिमाला प्रसाद से मुलाकात की और शिमला की सादगी और सुंदरता को देखकर उन्होंने मिलने का समय मांगा. इमाम ने तब सिमाला को अपनी फिल्म 'अलिफ' की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की. 'अलिफ' सिमाला की पहली फिल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी. सिमाला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'नक्कश' में भी काम किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news