Board Exam में करना है टॉप, तो इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, आसानी से आएंगे 90% मार्क्स
Advertisement
trendingNow12046217

Board Exam में करना है टॉप, तो इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, आसानी से आएंगे 90% मार्क्स

Board Exam Tips: छात्रों को परीक्षा की तैयारी के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. हमने नीचे कुछ टिप्स सुझाए हैं, जिन्हें फॉलो कर छात्र 90% से अधिक मार्क्स स्कोर कर सकते हैं.

Board Exam में करना है टॉप, तो इन 5 बातों को जरूर करें फॉलो, आसानी से आएंगे 90% मार्क्स

Board Exam Preparation Tips: बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा जल्द शुरू होने वाली है. परीक्षा शुरू में मजह एक महीने से भी कम का समय रह गया है. ऐसे में छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे अब पूरी तरह से परीक्षा की तैयारियों में जुट जाएं. हालांकि, परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ छात्रों के लिए मानसिक तैयारी भी जरूरी है. छात्र परीक्षा की तैयारी व परीक्षा के दौरान कैसे मैंटली फिट रह सकते हैं, इसके लिए हमने कुछ टिप्स सुझाए हैं, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करने चाहिए.

1. इस समय केवल रिवीजन पर दें जोर
बोर्ड एग्जाम्स में अब केवल कुछ दिन ही बाकी हैं. ऐसे में छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे किसी भी नए टॉपिक को ना छेड़ें. इस समय वे पहले से तैयार किए गए टॉपिक्स को ही अच्छे से रिवाइज करें. इस वक्त किसी भी नए टॉपिक को पढ़ने से आप पुराने तैयार किए गए टॉपिक्स की अच्छे से रिवीजन नहीं कर पाएंगे और यह परीक्षा के लिहाज से काफी नुकसानदायक हो सकता है. 

2. सोशल मीडिया से बनाएं दूरी
इस समय छात्रों के लिए सबसे अहम चीज यह है कि वे सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना लें. सोशल मीडिया इस समय आपको बोर्ड में अच्छे मार्क्स स्कोर करने के टारगेट से भटका देगा. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि हो सके तो बोर्ड एग्जाम के खत्म होने तक मोबाइल फोन से ही दूरी बना लें.

3- डाइट पर भी दें खास ध्यान
बोर्ड की रिवीजन के साथ-साथ छात्रों को अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा. छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान हल्का भोजन करें. वे चाहें तो बीच-बीच नें फल खा सकते हैं, जिससे उनकी हेल्थ भी बनी रहेगी और उन्हें पढ़ाई के समय आलस भी नहीं आएगा.

4- रिवीजन के समय ना करें हड़बड़ी
परीक्षा की तैयारी करते समय आपके मन में कई बार यह सवाल आएगा कि आप कैसे बोर्ड की परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक मार्क्स स्कोर कर सकते हैं. वहीं, यह ख्याल आपको कई बार पैनिक भी कर देगा, लेकिन इसी समय आपको धैर्य दिखाना है. आप मार्क्स के बारे में ना सोचते हुए अभी केवल अपने कॉन्सेप्ट क्लियर करने पर फोकस करें और साथ ही खुश और पॉजिटिव रहें.

5- बेड के बजाय कुर्सी पर बैठ कर करें पढ़ाई
अब सबसे अहम बात, जिसे आपको किसी भी हाल में फॉलो करना है, और वो है परीक्षा की तैयारी के समय कुर्सी-टेबल का इस्तेमाल करना. छात्रों से अनुरोध है कि वे कुर्सी पर बैठकर ही पढ़ाई करें. अगर आप बेड पर बैठकर पढेंगे, तो बहुत जल्दी आलस आने लगेगा, जिससे आपकी तैयारी का समय भी काफी बर्बाद होगा. इसलिए पड़ाई के वक्त कुर्सी और टेबल का इस्तेमाल जरूर करें.

Trending news