Bihar Board 12th Exam 2023: कंपार्टमेंट परीक्षा और रीचेकिंग का प्रोसेस आज होगा शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म
Advertisement

Bihar Board 12th Exam 2023: कंपार्टमेंट परीक्षा और रीचेकिंग का प्रोसेस आज होगा शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म

Bihar Board Compartment Exam and Rechecking 2023: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी, जिसके फॉर्म आज जारी हो जाएंगे.

Bihar Board 12th Exam 2023: कंपार्टमेंट परीक्षा और रीचेकिंग का प्रोसेस आज होगा शुरू, जानें कैसे भरें फॉर्म

Bihar Board Compartment Exam and Rechecking 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्रों को अब अगली कक्षा में जाने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी. इसके लिए पहले छात्रों को एक फॉर्म फिल करना होगा, जिसे बोर्ड द्वारा आज जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा, जो छात्र अपने बोर्ड के मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं, वे अपने एग्जाम पेपर की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिसका फॉर्म भी आज ही जारी किया जाएगा.

Bihar Board Compartment Exam 2023: यहां देखें बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण डिटेल

बिहार स्कूल एग्डामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज 23 मार्च 2023 को बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट / सप्लिमेंट्री परीक्षा (Supplementary Exam) और रीचेकिंग (Rechecking) फॉर्म जारी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे रीचेकिंग के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

इसके अलावा बता दें कि बिहार बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म स्कूल प्राधिकरण के पास होगा और छात्र स्कूल अधिकारियों के माध्यम से फॉर्म को प्राप्त कर सकेंगे.

Bihar Board Class 12th Compartment Form 2023: ऐसे डाउनलोड करें कंपार्टमेंट फॉर्म

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

चरण 2: होमपेज पर 'बीएसईबी कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट फॉर्म' के लिंक पर क्लिक करें.

चरण 3: इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और बीएसईबी स्कूल लॉगिन तक पहुंचें.

चरण 4: अब आप यहां अपना  कंपार्टमेंट फॉर्म की जांच करें और डाउनलोड करें.

चरण 5: भविष्य में उपयोग के लिए उसका एक प्रिंटआउट जरूर ले लें.

इसके अलावा बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम 2023 के अनुसार, सभी स्ट्रीम के बीएसईबी कक्षा 12वीं के परिणाम में कुल पासिंग प्रतिशत 83.70 प्रतिशत रहा है. वहीं, इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा में सभी स्ट्रीम में छात्राओं ने ही टॉप किया है.

बिहार बोर्ड द्वारा 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी. बीएसईबी कक्षा 12वीं इंटर परीक्षा 2023 में करीब 13.8 लाख छात्र उपस्थित हुए थे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news